Wednesday, Apr 17 2024 | Time 02:14 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


नौ सौ से ज्यादा बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता पोस्टल बैलेट से कर सकेंगे मतदान

जयपुर, 07 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में आगामी सत्रह अप्रैल को होने वाले तीन सीटों के विधानसभा उपचुनाव में नौ सौ से अधिक बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान कर सकेंगे।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि निर्वाचन विभाग द्वारा शत-प्रतिशत मतदान को बढ़ावा देने के प्रयास रंग ला रहे हैं और प्रदेश के सहाड़ा, सुजानगढ़ और राजसमंद विधानसभा के लिए होने वाले उप चुनाव में 918 ऎसे मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करने की सहमति दी है, जिनकी उम्र 80 वर्ष से ज्यादा है या दिव्यांग हैं।
उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग और निर्वाचन विभाग के प्रयास रहते हैं कि ‘‘कोई मतदाता ना छूटे’’। इसके लिए विभिन्न स्तर पर प्रयास किए जाते रहे हैं। 80 वर्ष से अधिक के बुजुर्ग और 40 प्रतिशत से ज्यादा दिव्यांगता वाले मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाना चुनौतीपूर्ण कार्य है। इसके लिए प्रदेश में पहली बार विधानसभा उपचुनाव में पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध कराई गई। उन्होंने बताया कि तीनों विधानसभाओं में 29 हजार 180 मतदाता 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग और दिव्यांग हैं। इनमें से 918 मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट से मतदान करने के लिए सहमति दी है।
श्री गुप्ता ने बताया कि ऐसे बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट के वितरण का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि सुजानगढ़ और सहाड़ा में सात से दस अप्रैल तक पोस्टल बैलेट का वितरण किया जा रहा है, जबकि राजसमंद में 10 से 12 अप्रैल तक वितरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पोस्टल बैलेट उन्हीं मतदाताओं को उपलब्ध कराया जाएगा, जिन्होंने इस बारे में पूर्व में सहमति दी है।
उन्होंने बताया कि तीनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता पर्ची का घर-घर जाकर वितरण पांच अप्रैल से प्रारंभ कर दिया गया है, जो कि दस अप्रैल तक चलेगा।
जोरा
वार्ता
More News
गुप्ता ने मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया निरीक्षण

गुप्ता ने मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया निरीक्षण

16 Apr 2024 | 10:40 PM

जयपुर, 16 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने जयपुर में इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों का मंगलवार को निरीक्षण किया।

see more..
देश गत दस वर्षों में मोदी के नेतृत्व में आत्मविश्वास के साथ बढ़ा आगे-सीतारमण

देश गत दस वर्षों में मोदी के नेतृत्व में आत्मविश्वास के साथ बढ़ा आगे-सीतारमण

16 Apr 2024 | 10:35 PM

जयपुर, 16 अप्रैल (वार्ता ) केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि देश वर्ष 2014 से पहले आर्थिक उन्नती को लेकर आशाहीन था लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वह पिछले दस सालों में आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ा है और निराशा दूर हुई है।

see more..
image