Friday, Apr 19 2024 | Time 23:51 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अवैध शराब के बजाय दूध उत्पादन करेंगे ग्रामीण

कोटा, 08 अप्रेल (वार्ता) राजस्थान में कोटा जिले के कोलाना ग्राम पंचायत का कलम का कुंआ गांव जो कभी अवैध शराब व्यवसाय के लिए जाना जाता था, प्रशासन की पहल पर नवजीवन योजना के द्वारा ग्रामीणों को रोजगार के वैकल्पिक प्रशिक्षण देने एवं गांव में कराये गये विकास कार्यो से अब बदली तस्वीर नजर आने लगी है।
संभागीय आयुक्त कैलाश चन्द मीणा के मुख्य आतिथ्य में आज कलम का कुआं के राजकीय विद्यालय परिसर में आयोजित प्रशिक्षण शिविर समापन में ग्रामीणों द्वारा नवजीवन योजना से आये बदलाव को बयां करते हुए अवैध शराब निर्माण को स्थाई रूप से छोड़ने का विश्वास दिलाया।
श्री मीणा ने कहा कि अवैध कार्यों से जीवन बर्बाद होने के साथ भविष्य भी अंधकार में हो जाता है। ऐसे में सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लेकर सम्मान व इज्जत के साथ नया व्यवसाय शुरू करे। उन्होंने कहा कि कभी कलम का कुआं अवैध शराब निर्माण के लिए जाना जाता था, आने वाले समय में दूध उत्पादन व उन्नत नस्ल के पशुओं के लिए जाना जाये।
उन्होंने कहा कि अब गांव से शराब नहीं गुणवत्ता युक्त दूध की सप्लाई तथा कलम का कुआं ब्रांड के सिले हुए कपड़े गांव को नई पहचान दिलाए। उन्होंने नवजीवन योजना से गांव में हुए विकास के लिए सभी विभागों को धन्यवाद देते हुए कहा कि आने वाले समय में प्रत्येक विभाग अपनी जिम्मेदारी निभाकर गांव को शिक्षित व वैकल्पिक रोजगार के सतत् प्रयास जारी रखें। उन्होंने प्रत्येक सप्ताह विकास अधिकारी लाड़पुरा को विकास कार्यो का निरीक्षण करने एवं ग्रामीणों से सीधा संवाद रखने के निर्देश दिए।
हाड़ा रामसिंह
वार्ता
image