Friday, Mar 29 2024 | Time 12:16 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


एआईयूडीएफ के 18 उम्मीदवारों को बाड़ेबंदी के लिए जयपुर लाया गया

जयपुर 09 अप्रेल (वार्ता कांग्रेस पार्टी के सहयोगी दल ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) के विधानसभा के 18 उम्मीदवारों को आज बाड़ेबंदी के लिए जयपुर लाया गया।
दोपहर बाद गुवाहाटी से जयपुर लाये गये इन उम्मीदवारों को फेयरमोंट होटल में बाड़ाबंदी के लिए लाया गया है। पिछले साल अगस्त में इसी फेयरमोंट होटल में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खेमे के विधायकों को बाड़ेबंदी में रखा गया था।
जानकारी सूत्रों के अनुसार अभी कांग्रेस के सहयोगी एआईयूडीएफ के उम्मीदवारों को लाया गया है तथा अगले एक दो दिन में कांग्रेस के उम्मीदवारों को भी यहां लाया जाएगा। दो मई को नतीजे आने तक बाड़ेबंदी जारी रह सकती है।
मुख्य सचेतक महेश जोशी और कांग्रेस विधायक रफीक खान बाड़ेबंदी की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। कांग्रेस ने असम में बदरुद‌दीन अजमल की पार्टी एआईयूडीएफ के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ा था। प्रत्याशियों को भाजपा के संपर्क से बचाने के लिए नतीजे आने से पहले ही बाड़ेबंदी का फैसला किया है।
जयपुर पहुंचने वाले नेताओं में सुहाना रहमान, असमा खातुन, समसुल हुडा, हफीज बसीर अहमद, मिनाक्षी रहमान, अब्दुल्ला अमीन, निजानुर रहमान, रजीब अहमद, अमीनुल इस्लाम, सुजामुदृदीन लश्कर, निजामुदृदीन चैधरी, नजरूल हक, अमीनुल इस्लाम, असरफुल हुसैन, करीमुदृदीन बरभुइय्या, नरूल हुडा तथा जाकिर हुसैनं शामिल हैं।
श्री जोशी ने कहा है कि भाजपा के केंद्र में सत्ता में रहने तक विधायकों की खरीद फारोख्त की गुंजाइश बनी ही रहती है। असम से आने वाले नेता हमारे मेहमान हैं।
गौरतलब है कि पिछले दो साल में राजस्थान सियासी बाड़ेबंदी और राजनीतिक पर्यटन का हब बनता जा रहा है। नवबंर 2019 में महाराष्ट्र के विधायकों की जयुपर के दिल्ली रोड स्थति रिसॉर्ट में बाड़ेबंदी की गई। इसके बाद फरवरी 2020 में मध्यप्रदेश और गुजरात के विधायकों की दिल्ली रोड के होटल और रिसॉर्टस में बाड़ेबंदी की गई थी। गुजरात के विधायकों की बाड़ेबंदी पिछले साल मार्च आखिर में लॉकडाउन लगने के बाद खत्म की गई थी।
पिछले साल मई में राजस्थान के राज्यसभा चुनावों में तोड़फोड़ की आशंका को देखते हुए राज्य के कांग्रेस विधायकों की 10 दिन से ज्यादा की बाड़ेबंदी हुई। इसके बाद जुलाई-अगस्त 2020 में सचिन पायलट की बगावत के बाद राजस्थान के राजनीतिक इतिहास की सबसे लंबी 34 दिन की विधायकों की बाड़ेबंदी चली।
पारीक रामसिंह
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image