Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:08 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजय, जिला एवं ब्लॉक स्तर पर जारी हुई राजकीय विद्यालयों की स्टार रेटिंग्स

जयपुर, 10 अप्रेल (वार्ता) राजस्थान में शिक्षा विभाग के शाला दर्पण पोर्टल पर प्रतिवर्ष जारी होनी वाली स्टार रेटिंग में इस वर्ष राजकीय विद्यालयों की स्टार रेटिंग के साथ ही ब्लॉक, जिले एवं राज्य में परीक्षा परिणाम के आधार पर विद्यालयों की स्थिति भी जारी की गयी है।
शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विभाग की इस नई पहल से राजकीय विद्यालयों में सख्ंयात्मक तथा गुणात्मक परिणामों के लिए प्रतिस्पर्धा विकसित होगी तथा शिक्षा में गुणवत्ता को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने बताया कि इससे विद्यालयों को पता चल सकेगा कि कितने विद्यालय उनसे अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और कितनों से वे अच्छा परिणाम दे रहे हैं।
श्री डोटासरा ने बताया कि प्रतिवर्ष कक्षा 8, 10 तथा 12 के परीक्षा परिणामों के आधार पर राजकीय विद्यालयों के लिए 1 से 5 स्टार रेटिंग्स जारी की जाती है। 90 प्रतिशत परीक्षा परिणाम रहने तथा 40 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थियों के प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होने पर 5 स्टार रेटिंग दी जाती है तथा 60 प्रतिशत से कम परीक्षा परिणाम पर एक स्टार रेटिंग दी जाती है। इस वर्ष जारी की गई कक्षा 10 और 12 की समेकित रेटिंग्स में राज्य के 2633 सरकारी विद्यालयों को पांच स्टार रेटिंग मिली है।
उन्होंने बताया कि सत्र 2019-20 में कक्षा 8 की परीक्षा कोविड-19 की वजह से रद्द होने के कारण कक्षा 8 के लिए स्टार रेटिंग जारी नहीं की गयी है।
रामसिंह
वार्ता
image