Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:42 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अंबेडकर की नई प्रतिमा स्थापित

श्रीगंगानगर, 12 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में श्रीगंगानगर के गोल बाजार में स्थित अंबेडकर चौक के नवनिर्माण के साथ ही डॉ. भीमराव अंबेडकर की नई प्रतिमा आज स्थापित कर दी गई।
जयपुर से सुबह यहां लाई गई इस नई प्रतिमा को चौक में प्रतिस्थापित करने का कार्य दिन भर चला। भारी भरकम और आदम कद इस प्रतिमा को संसद भवन के प्रतीकात्मक रूप से बनाए गए चौक पर खड़ा किया गया। निवर्तमान जिला कलेक्टर महावीर प्रसाद वर्मा के प्रयासों से अंबेडकर चौक का एक लंबे अरसे के पश्चात जीर्णोद्धार कार्य शुरू हुआ है, जिसके तहत नई प्रतिमा लगाने का फैसला भी किया गया। अब यह चौक बनकर लगभग तैयार है।
जानकारी के अनुसार इस प्रतिमा का अनावरण 14 अप्रैल को डॉ. बी आर अंबेडकर की जयंती पर करवाए जाने की योजना है, लेकिन अभी कुछ काम बाकी है। कल देर शाम तक निर्माण कार्य अगर पूरा हो जाता है तो परसों मुख्यमंत्री से इस प्रतिमा का वर्चुअल अनावरण करवाए जाने की संभावना है। अगर निर्माण पूरा नहीं हुआ तो फिर बाद में मुख्यमंत्री से वर्चुअल अनावरण करवाया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि इसी महीने मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य शुरू होने की संभावना है। इसके भूमि पूजन की तारीख निश्चित की जा रही है। मुख्यमंत्री ही संभवत: भूमि पूजन के लिए श्रीगंगानगर आएंगे। अन्यथा जयपुर से ही मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास एवं भूमि पूजन के साथ बी आर अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण करेंगे।
सेठी सुनील
वार्ता
image