Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:28 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


छबड़ा में नहीं हुआ अखबारों का वितरण

बारां,12 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में बांरा जिले के छबड़ा नगर में हिंसक घटनाओं के कारण कल लगाए गए कर्फ्यू के बाद आज पुलिस प्रशासन ने न केवल अखबारों का वितरण नहीं होने दिया बल्कि बारां से छबड़ा कई पत्रकारों की टीम को कर्फ्यू का हवाला देकर नगर में प्रवेश करने से रोकने का प्रयास किया।
दो दिन पहले हुई चाकूबाजी की घटना के बाद कल उसने सांप्रदायिक रूप ले लिया और छबड़ा में दंगाइयों ने कल न केवल कुछ दुकानों को आग के हवाले कर दिया, बल्कि पूरे नगर में अशांति का माहौल उत्पन्न कर दिया जिसके कारण उपजे तनाव के बाद जिला मजिस्ट्रेट के आदेश पर छबड़ा में कर्फ्यू लगा दिया गया।
सुबह जब समाचार पत्र वितरक नगर में अखबारों के घर-घर वितरण के लिए निकले तो पुलिसकर्मियों ने बलपूर्वक उन्हें रोक दिया जिसके कारण आज वहां अखबार वितरित नहीं हो पाये। इसके अलावा जब बारां से रिपोर्टिंग के लिए मीडिया कर्मियों की एक टीम छबड़ा पहुंची तो कर्फ्यू का हवाला देकर पुलिसकर्मियों ने उन्हें नगर में प्रवेश करने नहीं दिया। हालांकि पत्रकारों के कड़ा विरोध जताने के बाद बड़े अधिकारियों के दखल पर उन्हें जाने देना पड़ा।
बारा जिला प्रेस क्लब अध्यक्ष दिलीप शाह ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई और कहा कि सांप्रदायिक हिंसा के इस माहौल में जब अफवाहों का दौर जारी है, तब पुलिस एवं प्रशासन के उच्च अधिकारी न तो फोन उठा रहे हैं और न हीं सूचना उपलब्ध करवाने की कोई पुख्ता व्यवस्था कर रहे हैं।
इस बीच आज दोपहर में प्रशासन ने शांति समिति की बैठक बुलाई जिसका एक समुदाय ने बहिष्कार किया। भाजपा के स्थानीय विधायक प्रताप सिंह सिंघवी और विश्व हिंदू परिषद से जुड़े नेताओं ने प्रशासन को कड़ी चेतावनी दी है कि यदि अगले 48 घंटों में चाकूबाजी के मामले में हमलावरों और दुकानों में आग लगाने वाले समुदाय विशेष के लोगों को गिरफ्तार नहीं किया तो भाजपा आंदोलन करने के लिए मजबूर होगी।
शाह सुनील
वार्ता
image