Friday, Mar 29 2024 | Time 07:43 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गंगनहर में सफाई और मरम्मत कार्य शुरू नहीं होने से किसानों में आक्रोश

श्रीगंगानगर, 15 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान सरकार द्वारा पंजाब को बजट नहीं दिए जाने के कारण गंगनहर पानी बंद करने के 10 दिन बाद भी सफाई और मरम्मत कार्य शुरू नहीं हुआ है।
सूत्रों ने बताया कि नहरबंदी 20 दिन के लिए बंद की गयी है। अब 10 दिन बाकी बचे हैं। किसानों ने इस गफलत को लेकर राजस्थान और पंजाब दोनों सरकारों के प्रति गहरा रोष व्यक्त किया है। गंगनहर से राजस्थान के लगभग आधे श्रीगंगानगर जिले में सिंचाई के होती है, साथ ही पेयजल मुहैया करवाया जाता है।
इस नहर के वार्षिक रखरखाव तथा सफाई के लिए पंजाब से हर वर्ष पानी बंद किया जाता है। सफाई और मरम्मत के लिए राजस्थान सरकार पंजाब को बजट मुहैया करवाती है। इस बार बजट दिए बिना ही नहर की बंदी ले ली गई। यह आरोप आज जिला कलेक्टर जाकिर हुसैन को ग्रामीण मजदूर किसान समिति (जीकेएस) के शिष्टमंडल ने ज्ञापन सौंपते हुए लगाया।
जीकेएस और किसान संघर्ष समिति के पदाधिकारियों के संयुक्त दल ने कल बुधवार को पंजाब जाकर नहर का अवलोकन किया था। जीकेएस संयोजक रणजीत सिंह राजू ने बताया कि जब कहीं भी नहर की मरम्मत और सफाई होते दिखाई नहीं दी तो पंजाब के संचाई अधिकारियों से बातचीत की गई। उन्होंने बताया कि इस काम के लिए उनको बजट नहीं मिला। संयोजक ने रोष व्यक्त किया कि इतनी बड़ी गफलत कैसे हो गई। सरकार को बजट पहले देना चाहिए था। छोटी सी रकम के लिए पंजाब को राजस्थान पर भरोसा दिखाना चाहिए था। यह बजट पंजाब के सिंचाई विभाग को बाद में भी मिल जाता। हर वर्ष ही बजट दिया जाता है। इस बार अगर किसी कारण से देरी हो गई है तो पंजाब को कम से कम काम तो सिर्फ करवा ही देना चाहिए था। बिना किसी काम के 10 दिन से नहर बंद है। जिले के लोग सिंचाई सुविधा और पेयजल से वंचित हैं।
उल्लेखनीय है कि 5 अप्रैल को जब नहर में पानी बंद किया गया तो पंजाब से इस नहर में औद्योगिक इकाइयों का केमिकलयुक्त पानी और शहरों के सीवरेज का गंदा पानी छोड़ा जाने लगा। यह पानी राजस्थान सीमा पर खखां हैड से लेकर डाबला हैड तक नहर एकत्रित किया गया, नहर बंदी के दौरान पीने का पानी लोगों को दिया जा सके। यही पानी जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा कथित रूप से फिल्टर करके पेयजल के लिए दिया जा रहा है। सिंचाई के लिए पानी देने पर रोक है।
जीकेएस के प्रवक्ता संतवीरसिंह मोहनपुरा ने बताया कि जब आज जिला कलेक्टर को इस सारे मामले से अवगत कराया गया तो उन्होंने जानकारी दी कि सुबह ही सिंचाई सचिव तथा स्थानीय सिंचाई अधिकारियों से बात की है। जिला कलेक्टर ने शिष्टमंडल को आश्वस्त किया है कि दो-तीन दिन में काम शुरू करवा दिया जाएगा। 20 दिन की निर्धारित अवधि सफाई तथा आवश्यक मरम्मत कार्य करवा दिया जाएगा। प्रवक्ता ने कहा कि 3 दिन बाद फिर से नहर का निरीक्षण किया जाएगा। अगर काम शुरू नहीं हुआ तो फिर समिति आंदोलन करेगी।
सेठी सुनील
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image