Friday, Apr 26 2024 | Time 03:17 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पांच दिनों में चार हजार 858 घरों में 22 हजार 724 सदस्यों की जांच, 655 तक पहुंचे दवाई कीट

डूंगरपुर, 18 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के डूंगरपुर में जिला कलक्टर सुरेश ओला की पहल पर चलाये जा रहे ‘चिकित्सा आपके द्वार’ अभियान के तहत गत पांच दिनों में चार हजार 858 घरों की सर्वे की जाकर 22 हजार 724 सदस्यों की सामान्य जांच की जा चुकी है।
जिला कलेक्टर श्री ओला ने बताया कि 13 अप्रैल से इस अभियान की शुरूआत पहले डूंगरपुर नगरपरिषद् क्षेत्र से ही की गई है। इस अभियान के तहत विगत पांच दिनों में 4 हजार 858 घरों की सर्वे की जाकर 22 हजार 724 सदस्यों की सामान्य जांच की जा चुकी है। इसमें से 174 यूआरआई मरीज है जबकि 789 हाई रिस्क मरीज है। इनको उचित चिकित्सा सलाह दी जाकर 655 लोगों को आवश्यकतानुसार दवाई किट वितरित किए गए हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश शर्मा ने बताया कि इस अभिनव पहल के तहत जीएनएम एवं चिकित्सा विभाग की टीम घर-घर पहुंचकर सर्वे का कार्य कर रहें है। साथ ही सामान्य मौसमी बीमारी होने पर दवाईयां उपलब करवाने, गंभीर बीमार मरीज, गर्भवती तथा कोविड अलाक्षणिक संक्रमित होम आईसोलेट मरीजों की मॉनिटरिंग करने, स्क्रीनिंग करने के साथ ही शहरवासियों को अपने ही घर में चिकित्सा सलाह एवं सामान्य दवाई मुहैया करवाई जा रही है।
उन्होंने बताया कि नगरपरिषद क्षेत्र में 40 वार्ड है। इस हेतु 25 दल बनाये गये है। दल के सदस्यों को दवाईयां, हेन्डग्लब्ज, मास्क, सेनेटाईजर मुहैया करवाये गये है। टीम में एमबी हेल्थ एंड हाईजिन नर्सिग एवं चिकित्सा विभाग की एएनएम कर्मी सम्मिलित है ।
डॉ शर्मा ने बताया कि ‘चिकित्सा आपके द्वार’ अभियान के तहत दल के सदस्यों के पास मोबाइल पर मरीज द्वारा सम्पर्क करने पर रात को भी तत्काल पहुंच कर चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है।
रामसिंह वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image