Wednesday, Apr 24 2024 | Time 01:32 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


संजीवनी क्रेड़िट सोसायटी के विक्रमसिंह गिरफ्तार, पुलिस रिमांड़ पर

उदयपुर 18 अप्रेल (वार्ता) राजस्थान में 800 करोड़ रूपये की धोखाधड़ी करने वाली संजीवनी के्रड़िट सोसायटी के प्रबंध निदेशक विक्रमसिंह ईन्दोरी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।
पुलिस के अनुसार उदयपुर शहर के हिरण मगरी थाना क्षेत्र में परिवादिया श्रीमती उर्मिला निवासी 250 चाणक्यपुरी द्वारा विरूद्ध विक्रमसिह ईन्दोरी एवं उसकी पत्नि विनोद कुॅवर ईन्दोरी एवं अन्य के विरूद्ध 20 सितम्बर 2019 को प्रकरण दर्ज कराया गया था। जिसमें आरोपी के द्वारा राजस्थान एवं गुजरात में संजीवनी क्रेडिट सोसायटी की स्थापना की और उसमंे लोगो के द्वारा राशि का निवेश किया।
परिवादिया ने संजीवनी क्रेडिट सोसायटी पर खाता खुलवाकर 13 लाख 18 हजार 780 रूपये जमा कराये परन्तु तय सीमा के बाद भुगतान नही किया गया। रिपोर्ट में आरोप लगाया कि आरोपियों ने उक्त एफ.डी.आर. लौटाने के लिये कहा तो उक्त राशि नही लौटायी एवं झुठे वादे कर राशि जमा को ऐसो आराम में खुर्द बुर्द कर दिया गया है। पुलिस ने मामला दर्ज करते हुये अनुसंधान शुरू किया तथा जोधपुर की केन्द्रीय कारागृह में बंद आरोपी विक्रमसिंह ईंदोरी को गिरफतार कर न्यायलय में पेश कर रिमाण्ड प्राप्त किया गया। आरोपी के विरूद्ध राज्य में अन्य जिलो में 15 प्रकरण दर्ज होकर जैर अनुसन्धान है।
गौरतलब है कि आरोपी के खिलाफ प्रदेश में कई थानो में एवं इसके पदाधिकारीयो के विरूद्ध प्रकरण दर्ज है। संजीवनी क्रेडिट सोसयाटी में प्रदेश में कुल 800 करोड रूपये का निवेश किया और लोगो को राशि लौटाना शेष है। इसके द्वारा लोन देने की अलग अलग प्रकिया थी। जिसके तहत कम अवधी एवं लम्बी अवधी के जमा योजना के अलग-अलग तरह के ब्याज दिया जाता था और लोगो को लोन देने में 18 प्रतिशत के हिसाब सेे लोन की राशि वसुलते थे।
पुलिस ने बताया कि अनुसन्धान से यह बात सामने आई है कि संजीवनी केडिट सौसायटी का गठन 2008 में स्वयं विकमसिह ईन्द्रोई द्वारा किया गया था। उसके द्वारा राजस्थान जोधपुर, बाडमेर, जयपुर, कोटा, उदयपुर एवं गुजरात में आनन फाॅनन में सजीवनी के्रडिट सोसायटी की ब्रान्च खोली गई थी और लोगो का अधिक ब्याज का प्रलोभन देकर लाखो रूपये एफ.डी.आर. बचत जमा योजना फिक्स डिपोजिट के माध्यम से जमा किये गये थे और राशि मुल खाते में जमा होती थी। उसको विक्रमसिह ईन्द्रोई स्वयं के द्वारा निकाल कर उक्त राशि को रियल स्टैट में निवेश किये गये उक्त राशि से भुखण्ड खरीदकर उसमे फ्लैट का निर्माण किया गया, उनको लोगो को बेचे गये है। निवेश बाडमेर जोधपुर एवं जयपुर में किया गया है।
रामसिंह
वार्ता
More News
कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

23 Apr 2024 | 11:08 PM

पाली 23 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने मंगलवार को राजस्थान के पाली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 8:15 PM

जयपुर, 23 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में छब्बीस अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले मतदान से अड़तालीस घंटे पहले बुधवार सायं छह बजे से चुनाव प्रचार थम जायेगा।

see more..
image