Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:15 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कोरोना के खिलाफ जंग में मास्क अचूक हथियार-गहलोत

जयपुर, 20 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ जंग में मास्क को अचूक हथियार बताते हुए कहा है कि इसे नियमित रूप से पहनने से कोविड वायरस को फैलने से रोका जा सकता है।
श्री गहलोत सोमवार रात को मुख्यमंत्री निवास पर वीडियो काॅन्फ्रेंस के जरिए प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने प्रदेशवासियों से अपील की कि बिना मास्क पहने कोई घर से बाहर ना निकले और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना अनिवार्य रूप से करें। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि सड़क पर कोई भी व्यक्ति बिना मास्क नहीं दिखना चाहिए। मास्क न पहनने पर चालान करने के बाद संबंधित व्यक्ति को मास्क उपलब्ध भी करवाया जाए।
उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को नियंत्रित करने के लिए राज्य सरकार पिछले दिनों से लगातार कड़े कदम उठा रही है। प्रदेशवासियों की जीवन रक्षा के लिए हम सख्त कदम उठाने को मजबूर हुए हैं। हमारा उद्देश्य संक्रमण की चेन को तोड़ना है। उन्होंने निर्देश दिए कि जन अनुशासन पखवाड़े के प्रतिबंधात्मक प्रावधानों की निचले स्तर तक कड़ाई से पालना सुनिश्चित की जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस गति से संक्रमित रोगियों की संख्या तथा ऑक्सीजन एवं वेंटिलेटर युक्त बेड की आवश्यकता बढ़ रही है, हमें अभी से आने वाली किसी भी संभावित स्थिति का आकलन कर अस्पतालों और कोविड केयर सेंटरों में इनकी उपलब्धता को सुनिश्चित करना होगा।
चिकित्सा मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने बताया कि पूरे देश में 2 लाख 73 हजार पाॅजिटिव केस एक दिन में आए हैं। सभी राज्यों में हालात विकट हैं। सोमवार को प्रदेश में भी लगभग 12 हजार कोरोना के नये मामले सामने आना, यह दर्शाता है कि संक्रमण की स्थिति कितनी गंभीर है। उन्होंने जिला कलक्टरों से कहा कि वे स्थानीय अस्पतालों में कोरोना मरीजों से इलाज के लिए अधिक पैसे वसूलने जैसी शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई करें। साथ ही, ग्राम पंचायत स्तर पर समितियों को पुनः क्रियाशील कर दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों के लिए 14 दिन का होम आइसोलेशन सुनिश्चित कराएं।
जोरा
वार्ता
image