Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:29 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कोरोना प्रोटोकाल की पालना के साथ खनन गतिविधियां रहेगी जारी-अग्रवाल

जयपुर, 20 अप्रेल (वार्ता) राजस्थान में अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस एवं पेट्रोलियम डाॅ. सुबोध अग्रवाल ने कहा है कि जन अनुशासन पखवाड़े के दौरान कोरोना स्वास्थ्य प्रोटोकाल एवं गाइड़ लाईन की सख्ती से पालना सुनिश्चित कराते हुए खनन गतिविधियां जारी रखी जाएगी।
ड़ा अग्रवाल ने आज सचिवालय में खान विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों से वीडियो काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से रुबरु हो रहे थे। उन्होंने कहा कि खनन क्षेत्र से हजारों लोगों को प्रत्यक्ष एवं लाखों लोगों को अप्रत्यक्ष रुप से रोजगार मिल रहा है। ऐसे में कोरोना प्रोटोकाल एवं गाइड लाईन के अनुसार नो मास्क नो एन्ट्री, सोशल डिस्टेसिंग में दो गज की दूरी, सेनेटाइज एवं बार बार हाथ धोने की व्यवस्थाओं के साथ खनन गतिविधियों को जारी रखना होगा।
उन्होंने बताया कि खनन क्षेत्र से प्राप्त राजस्व स्थानीय विकास व राज्य सरकार की विकासात्मक गतिविधियों के संचालन में काम आता है। ऐसे में राजस्व की छीजत को रोकने और राजस्व बढ़ाने के समन्वित प्रयास करने होंगे।
डाॅ. अग्रवाल ने पिछले एक साल से कोरोना प्रभावित परिस्थितियों के बावजूद वर्ष 2019-20 के 4576 करोड़ 85 लाख रूपए के राजस्व के विरुद्ध वर्ष 2020-21 में 4960 करोड़ 71 लाख रूपए के राजस्व अर्जित करने पर अधिकारियों की पीठ थपथपाई और इस साल इससे भी अधिक राजस्व अर्जन के लक्ष्य के साथ काम करने का संदेश दिया।
उन्होेंने कहा कि राज्य में अवैद्य बजरी और अवैद्य खनन बड़ी समस्या है जिसे हमें समन्वित प्रयासों से दूर करना होगा। उन्होंने कहा कि व्यवस्था को इस तरह से चुस्त दुरुस्त किया जाए कि अवैद्य बजरी दोहन व परिवहन के साथ ही अवैद्य खनन गतिविधियों पर कारगर तरीके से रोक लगाई जा सके। चर्चा के दौरान अवैद्य रवन्ना के मुद्दा भी आया और इस पर रोक लगाने के लिए सुझाव देने के निर्देश दिए।
रामसिंह
वार्ता
image