Friday, Mar 29 2024 | Time 19:40 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


नाबालिग लड़की का बाल विवाह रुकवाया

अलवर 21 अप्रेल (वार्ता) राजस्थान में अलवर जिले के थानागाजी तहसीलदार अक्षय प्रेम चेयर वाल ने उपखण्ड अधिकारी नबनित कुमार के निर्देशों पर गड़बस्सी गांव में हनुमान सिंह की चार पुत्रियों में से एक को नाबालिग मान उसका बाल विवाह रुकवा दिया।
बानसूर क्षेत्र के ग्राम बास करनावत के रहने वाले किशोर सिंह के रहने वाले नाबालिग पुत्रो के साथ आज विवाह होना था। 21 अप्रेल को नाबालिग लड़कियों की शादी की सूचना पर तहसीलदार मय जाप्ता गड़बस्सी पहुँच कर विवाह के बारे में जांच पड़ताल कर विवाह होने वाली लड़कियों के आधार कार्ड, दसवीं की योग्यता के प्रमाण पत्र जन्म तारीख के लिए मंगवाए। जिसमे चारो बालिकाओं के दस्तावेजों के सत्यापन के बाद एक सबसे छोटी बालिका का विवाह सत्रह वर्ष की होने के कारण नाबालिग मानते हुए पाबंद किया।
माता पिता से दस्तावेजो पर बालिका के विवाह नही करने हेतु पाबंद कर हस्ताक्षर करवाये। इस मौके पर तहसीलदार अक्षय प्रेम चेयर वाल ने बताया कि प्रशासन की नाबालिक विवाहों पर नजर हैं। क्षेत्र के हल्का पटवारियों एवं जन प्रतिनिधियों को अवगत करा दिया गया हैं। जहां पर भी नाबालिग विवाह होने की सूचना मिलेगी कानूनी कार्यवाही की जावेगी।
जैन रामसिंह
वार्ता
image