Thursday, Apr 18 2024 | Time 22:38 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


रेलवे द्वारा 2024 तक माल यातायात को दो गुना करने लक्ष्य

जयपुर 19 सितम्बर (वार्ता) रेलवे ने वर्ष 2024 तक अपनी माल यातायात को दो गुना करने का लक्ष्य तय किया है, इसके लिए जोनल एवं मंडल स्तर पर बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट स्थापित की गई है।
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शशि किरण के अनुसार इसके सकारात्मक परिणाम प्राप्त होने लगे है एवं रेल राजस्व में भी वृद्धि होने लगी है। इस वित्तीय वर्ष में उत्तर पश्चिम रेलवे ने अगस्त माह तक केवल पांच महीनों में बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट के प्रयासों से 249 रैकों द्वारा 0.668 मिलियन टन नया माल यातायात प्राप्त किया है।
सुश्री किरण के अनुसार रेलवे माल ढुलाई आय दोगुनी करके अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए अपने कार्य प्रणाली में बदलाव कर रहा है। इसके लिए रेलवे द्वारा पारंपरिक वस्तुओं की माल ढुलाई तंत्र को मजबूत करने के साथ ही अन्य गैर पारंपरिक माललदान को भी आकर्षित करने के लिए जोनल एवं मंडल स्तर पर बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट बनाई गई है।
यह यूनिट व्यवसायिकों और उद्योगपतियों से संपर्क कर उन्हे रेलवे के आकर्षक योजनाओं से अवगत कराकर नये यातायात को प्राप्त करने के प्रयास करती है। इसके द्वारा व्यवसायिकों को यह भी बताया जाता है कि रेलवे से मालढुलाई अन्य परिवहन साधनों से बेहतर और विश्वसनीय होने के साथ ही मितव्ययी भी है।
रामसिंह
वार्ता
image