Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:13 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कार्तिक पूर्णिमा पर पुष्कर पशु मेला की अनुमति देने की मांग

अजमेर 24 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान में अजमेर के निकटवर्ती तीर्थराज पुष्कर में कार्तिक पूर्णिमा पर श्रीपुष्कर पशु मेला तथा धार्मिक मेला जिसमें पंचतीर्थ स्नान भी शामिल हो आयोजित करने की मांग की गयी है।
राजस्थान कांग्रेस के पूर्व सचिव एडवोकेट राजेश टंडन ने आज जिला कलकटर प्रकाश राजपुरोहित से मुलाकात कर कोरोना के चलते स्थगित मेले को इस वर्ष आयोजित कराने की मांग की है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से जारी गाइडलाइनों में सिनेमाघरों से लेकर अन्य अधिकांश गतिविधियों को खोल दिया गया है तो पुष्कर मेला तो सात किलोमीटर से ज्यादा के दायरे में खुले में आयोजित होता है। यह न केवल अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त मेला है बल्कि धार्मिक आस्था से जुड़ा मेला भी है। इतना ही नहीं यहां का पशुमेला भी सर्वाधिक पशुओं की खरीद फरोख्त के लिए जाना जाता है। पूरे देश के पशुधन बिकने आता है।
श्री टंडन ने बताया कि श्री पुरोहित ने इस विषय में राज्य सरकार से बात कर निर्णय लिए जाने का भरोसा दिलाया है। उल्लेखनीय है कि पुष्कर मेला दो हिस्सों में बटा है। श्रीपुष्कर पशु मेला तथा कार्तिक पंचतीर्थ स्नान, जिसमें लाखों श्रद्धालु एवं पर्यटक देश विदेश से आते हैं।
अनुराग रामसिंह
वार्ता
image