Thursday, Mar 28 2024 | Time 13:55 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


देश में 6.3 प्रतिशत लोग किसी किसी रूप में बधिरता से ग्रसित

जयपुर, 25 सितंबर (वार्ता) देश में 6.3 प्रतिशत लोग किसी न किसी रुप में बधिरता से ग्रसित हैं जबकि एक लाख से अधिक बच्चे प्रतिवर्ष बधिर पैदा होते है।
यह जानकारी आज यहां विश्व मुक बधिर दिवस की पूर्व संध्या पर सवाई मानसिंह चिकित्सालय जयपुर के कान नाक गला विभाग आचार्य डॉ.पवन सिंघल ने दी। डा सिंघल ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार करीब प्रति हजार जन्मजात बच्चों में से चार बच्चों में इस प्रकार की अपंगता होती है।
उन्होंने बताया कि इनके लिए केंद्र एवं राज्य सरकार को बच्चों के जन्म के समय ही इसकी जांच को अनिवार्य करना चाहिए, ताकि इन बच्चों के सभी अधिकारों को सुरक्षित रखा जा सके। इसके लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे तभी मूक बधिर दिवस की सार्थकता सिद्ध होगी।
डा.सिंघल ने बताया कि जन्म के समय इन बच्चों की श्रवण जांच नही होने से इनको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसके चलते आज भी देश एवं प्रदेश में हजारों बच्चे मूक बधिरता से ग्रसित है, जिनके साथ कई तरह की घटनाएं भी घट जाती है। इसलिए समय रहते इसे टीकाकरण जैसे अभियान का हिस्सा बना देना चाहिए। जिसके सुनने की जांच अनिवार्य हो जाए।
डॉ.सिंघल ने बताया कि राजस्थान में मुख्यमंत्री सहायता कोष से करीब छह सौ कॉकलियर इम्प्लांट पिछले दस सालों में किए जा चुके है। जिसके काफी सकारात्मक परिणाम सामने आए है।
रामसिंह
वार्ता
image