Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:50 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अलवर एवं धौलपुर के जिला परिषद् एवं पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव कार्यक्रम घोषित

जयपुर, 29 सितम्बर (वार्ता) राज्य निर्वाचन आयोग ने अलवर एंव धौलपुर जिले के जिला परिषद् एवं पंचायत समिति सदस्यों के निर्वाचन के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया है।
आयोग की मुख्य निर्वाचन अधिकारी एंव सचिव चित्रा गुप्ता ने बताया कि इन जिलों के पंचायत समिति सदस्य पद के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्वाचन की अधिसूचना चार अक्टूबर को जारी की जाएगी। उन्हाेंने बताया कि नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर को पूर्वाह्न ग्यारह बजे से अपराह्न तीन बजे तक होगी जबकि सात अक्टूबर को नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा नौ अक्टूबर को पूर्वाह्न 11 बजे से तथा नाम वापसी की भी अंतिम तारीख 11 अक्टूबर को अपराह्न तीन बजे तक ही रहेगी।
उन्होंने बताया कि चुनाव के लिए चुनाव प्रतीकों का आवंटन एवं चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन 11 अक्टूबर को नाम वापसी का समय समाप्त होने के तुरन्त पश्चात किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के लिए मतदान दल 19 अक्टूबर, द्वितीय चरण के लिए 22 अक्टूबर तथा तृतीय चरण के लिए 25 अक्टूबर को प्रस्थान करेंगे। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण का मतदान 20 अक्टूबर को, द्वितीय चरण का 23 अक्टूबर तथा तृतीय चरण का मतदान 26 अक्टूबर को सम्पन्न होगा। मतदान प्रातः आठ बजे से सायं पांच बजे तक होगा तथा मतगणना जिला मुख्यालय पर 29 अक्टूबर को प्रातः नौ बजे से होगी।
उन्होंने बताया कि दोनों जिलों में पंचायत समिति के प्रधान एवं जिला प्रमुख का चुनाव 30 अक्टूबर को तथा उप जिला प्रमुख एवं उप प्रधान का चुनाव 31 अक्टूबर को किया जाएगा। इनके चुनाव के लिए बैठक सुबह 10 बजे से, नाम निर्देशन पत्र का प्रस्तुतीकरण पूर्वाहृ 11 बजे से एवं नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा पूर्वाहृ 11.30 बजे से तथा अभ्यर्थिता वापसी का समय दोपहर एक बजे तक रहेगा।
श्रीमती चित्रा गुप्ता ने बताया कि दोनाें जिलों में 72 जिला परिषद सदस्यों एवं 492 पंचायत समिति सदस्यों के निर्वाचन के लिए तीन चरणों में मतदान कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला परिषद सदस्यों के लिए अलवर जिले मेें 49 तथा धौलपुर जिले के 23 सदस्यों सहित 72 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव संपन्न होगा। इसी प्रकार अलवर जिले में पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव हेतु प्रथम चरण में 99, द्वितीय चरण में 120 तथा तृतीय चरण में 133 सहित 352 सदस्यों के लिए मतदान कराया जाएगा।
उन्होंने बताया कि धौलुपर जिले के पंचायत समिति के सदस्यों के चुनाव के लिए प्रथम चरण में 54, द्वितीय चरण में 52 तथा तृतीय चरण में 34 सहित 140 निर्वाचन क्षेत्रोेंं में सदस्यों के लिए चुनाव होगा। उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार के प्रचार-प्रसार पर पांबदी रहेगी।
जोरा
वार्ता
image