Friday, Apr 19 2024 | Time 07:29 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गुजरात के वन्यजीव वैज्ञानिकों ने विद्यार्थियों के साथ की सहभागिता

बीकानेर 02 अक्टूबर (वार्ता) गुजरात के विश्वविख्यात वन्य जीव वैज्ञानिकों ने शनिवार को बीकानेर के डूंगर कॉलेज में विद्यार्थियों के साथ सहभागिता की।
कॉलेज के प्राणीशास्त्र विभाग द्वारा आयोजित वन्य जीव सप्ताह के आगाज पर आयोजित कार्यक्रम में वन्यजीव वैज्ञानिक डॉ जितेन्द्र सोलंकी, गुजरात के अहमदाबाद एवं बड़ौदा से अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के वन्य जीव वैज्ञानिक रूपल वैद्य, प्रेमल पटेल, नीलेश शाह, चिराग खम्बभाटी, रविकरण पटेल तथा धैवत मेहता सहित अनेक मौजूद रहे।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कॉलेज शिक्षा के सहायक निदेशक डॉ राकेश हर्ष ने कहा कि वृक्षों एवं वन्यजीवों का संरक्षण करके ही इस प्रकार के सप्ताह की सार्थकता सिद्ध हो सकेगी। हर्ष ने कहा कि वन्यजीवों के बिना मानव जीवन सम्भव नहीं है, इसलिये मानव जीवन को बचाने के लिये वन्यजीवों को संरक्षण करना होगा।
उपाचार्य डॉ इन्द्र सिंह ने कहा कि आज के युग में सभ्यता एवं संस्कृति के बीच समन्वय बनाते हुए ही वन्य जीवों की रक्षा की जा सकेगी। विभागाध्यक्ष डॉ राजेन्द्र पुरोहित ने कहा कि वन्य जीवों से प्रेम करें घृणा नहीं। पूरे सप्ताह भर चलने वाले इस कार्यक्रम में वन्यजीवों से संबंधित पूर्ण जानकारी हासिल करें तथा इसे समाज के प्रत्येक वर्ग तक पहुंचाने का कार्य करना होगा। बीकानेर राज्य में इतिहास काल से वन्यजीवों के प्रति सदैव प्रेम भाव रहा है एवं गजनेर का वन्यजीव अभ्यारण्य एवं झील इसका ज्वलंत उदाहरण है।
मुख्य वक्ता वन्यजीव विशेषज्ञ डॉ प्रताप सिंह ने बताया कि भारत में कुल चार हॉट स्पॉट हैं जिनमें से हिमालयन रेन्ज, इण्डो म्यामार, वेस्टर्न घाट तथा अण्डबार निकोबार के कुछ द्वीप समूह प्रमुख हैं। साम्बर एवं केवालादेव रामसर साइट की जैव विविधता संरक्षण की महत्ता पर प्रकाश डाला। उन्होनें बाघों सहित दुर्लभ वन्य जीवों की घटती हुए संख्या पर गहरी चिन्ता व्यक्त करते हुए उनके संरक्षण करने की आवश्यकता जताई।
संजय रामसिंह
वार्ता
More News
राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

18 Apr 2024 | 11:44 PM

जयपुर 18 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को हो रहे चुनाव में दो केंद्रीय मंत्री, दो सांसद, तीन पूर्व सांसद, राज्य के आधा दर्जन पूर्व मंत्री और तीन पूर्व विधायक सहित 114 प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं।

see more..
वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

18 Apr 2024 | 9:43 PM

जयपुर, 18 अप्रैल (वार्ता) वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने गुरुवार को इक्विटी शेयरों की अपनी फ़र्दर पब्लिक ऑफरिंग (एफपीओ) के संबंध में अपना प्रस्ताव खोला जिसमें 18 हजार करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू शामिल है।

see more..
image