Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:23 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


महात्मा गांधी का जीवन दर्शन भारतीय समाज का दर्शन-कल्ला

जयपुर, 02 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान के कला, साहित्य एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बी.डी कल्ला ने कहा कि महात्मा गांधी का जीवन दर्शन भारतीय समाज का दर्शन है। बापू ने देश को सत्य, अहिंसा, सर्वाेदय और सर्वधर्म समभाव के पथ पर चलना सिखाया।
डॉ.कल्ला आज जयपुर में रवीन्द्र मंच पर कला, साहित्य एवं संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर गांधी सप्ताह के आयोजनों की कडी़ में रवीन्द्र मंच सोसाईटी एवं जयपुर कथक केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। डा कल्ला ने कहा कि गांधीजी ने प्रांतीयता, भाषावाद एवं जातिवाद से परे आजादी की लड़ाई में पूरे देश को एक सूत्र में बांधा। हम उनकी शिक्षा और आदर्शों को अपने जीवन में उतारकर राष्ट्र के प्रति समर्पित भाव रखते हुए अपने आपको समाज सेवा में समर्पित करने का संकल्प लें।
उन्होंने कार्यक्रम में कत्थक के माध्यम से बापू के प्रिय भजन ..वैष्णव जन तो तेने कहिए.. की प्रस्तुति को अलौकिक बताते हुए पूरी टीम को बधाई दी। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि विख्यात कथक नृत्यांगना प्रेरणा श्रीमाली ने कहा कि कलाएं महात्मा गांधी के सत्य, अहिंसा और श्रम के संदेशों पर खरी उतरती है। अहिंसा को कलाओं के माध्यम से सबसे बेहतर तरीके से समझा जा सकता है।
रामसिंह
वार्ता
More News
गुप्ता ने टोंक में मतदान दलों की रवानगी का किया निरीक्षण

गुप्ता ने टोंक में मतदान दलों की रवानगी का किया निरीक्षण

25 Apr 2024 | 6:57 PM

टोंक, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बुधवार को टोंक के राजकीय स्नातकोत्तर कॉलेज परिसर में बने मतदान दलों की रवानगी स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी।

see more..
image