Tuesday, Apr 16 2024 | Time 13:29 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


उत्पादन के साथ राजस्व बढ़ाने वाले एसकेआरएयू के बीज की देशभर में मांग

बीकानेर 04 अक्टूबर (वार्ता)। राष्ट्रीय बीज परियोजना के तहत रबि सीड प्रोडक्शन 2021-22 समीक्षा बैठक आज स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आर पी सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई।
बैठक के दौरान रबि 2021-22 के मौसम के लिए बीज-उत्पादन एवं वर्ष 2020-21 में उत्पादित अलग अलग श्रेणी के बीजों जैसे की प्रजनक, आधार, सत्यापित एवं सत्य चिन्हित बीज की समीक्षा की गई और रबि 2021-22 में पैदा किए जाने वाले अलग-अलग श्रेणी के बीजों का लक्ष्य आवंटन किया गया। विश्वविद्यालय के कार्य क्षेत्र में 15 फॉर्म आते हैं इन समस्त फॉर्म-एरिया में बीज उत्पादन बढ़े और बीज अच्छी ग्रेडिंग व पैकेजिंग के साथ किसानों को उपलब्ध कराये जाने पर चर्चा हुई।
कुलपति प्रो सिंह ने कहा कि बीज किसी भी संस्थान के लिए राजदूत का काम करता है, बीज उस संस्थान की पहचान है, अच्छी पैदावार का श्रेय ज्यादातर बीज को ही मिलता है। बीज का उत्पादन में 20 प्रतिशत से 45 प्रतिशत तक योगदान रहता है अतः गुणवत्ता युक्त बीज की हमेशा मांग रही है। नई किस्मों का भी बीज उत्पादन किया जाए ताकि नई किस्मों के बीज भी किसानों को उपलब्ध हो सके। 2020-21 में 2975.81 क्विंटल बीज उत्पादन किया गया और रबि 2021-22 के लिए 20 प्रतिशत बढ़ाकर लक्ष्य रखा गया।
विश्वविद्यालय के सीड प्रोडक्सन यूनिट द्वारा उत्पादित बीजों की मांग पूरे देश में रहती है और हमें इसी के अनुरूप कार्य करना है। वर्तमान में हमारे संस्थान को प्राप्त 1800 क्विंटल के इंडेंट को एक अवसर के रूप में लेना होगा और इसी तर्ज पर उत्पादन बढ़ाना होगा। बैठक में बीज उत्पादन लक्ष्य प्राप्ति हेतु मॉनिटरिंग, मैनेजमेंट व एक्सपर्ट्स की सलाह से कई समस्याओं का हल किया जा सकता है और वांछित लक्ष्य प्राप्त किए जा सकते हैं। बीज उत्पादन के दौरान मिश्रण से बचने के लिए एक फॉर्म पर सिंगल वैरायटी पर चर्चा हुई इसी के साथ मध्यावधि बैठक का भी सुझाव रखा गया।
बीज उत्पादन के साथ राजस्व बढ़ता है और राजस्व के बढऩे पर विश्वविद्यालय की रैंकिंग में भी सुधार होता है अतरू यह आवश्यक है कि किस तरह से गुणवत्तायुक्त बीजों का उत्पादन बढ़ाया जाए आज भी किसानों को वैज्ञानिकों द्वारा दिए गए बीज पर पूरा विश्वास है।
संजय रामसिंह
वार्ता
More News
राजकोट प्रत्याशी रूपाला के बयान का भाजपा से मतलब नहीं-आक्या

राजकोट प्रत्याशी रूपाला के बयान का भाजपा से मतलब नहीं-आक्या

15 Apr 2024 | 11:51 PM

चित्तौड़गढ़, 15 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में चित्तौड़गढ़ विधायक चंद्रभान सिंह आक्या, पूर्व विधायक रणधीर सिंह भिंडर और जौहर स्मृति संस्थान के अध्यक्ष राव नरेंद्र सिंह विजयपुर ने गुजरात में राजकोट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पुरुषोत्तम रूपाला के बयान का भाजपा से कोई लेना देना नहीं बताते हुए कांग्रेस पर क्षत्रिय समाज को भड़काने का आरोप लगाया है।

see more..
हाइडैटिड रोग से पीड़ित व्यक्ति को जटिल सर्जरी से मिला नया जीवन

हाइडैटिड रोग से पीड़ित व्यक्ति को जटिल सर्जरी से मिला नया जीवन

15 Apr 2024 | 11:46 PM

उदयपुर 15 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के उदयपुर में हाइडैटिड रोग से पीड़ित एक व्यक्ति को जटिल सर्जरी के माध्यम से पारस हेल्थ में नया जीवन मिला है।

see more..
लूट की वारदात करने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार

लूट की वारदात करने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार

15 Apr 2024 | 11:44 PM

अजमेर 15 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में अजमेर जिले के मदनगंज थाना क्षेत्र में पुलिस ने सरेआम लूट की वारदात करने वाले तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों ने लूट की चार वारदातें करना कबूल किया है।

see more..
देवनानी ने मिश्र और भजनलाल को दैनन्दिनी भेंट की

देवनानी ने मिश्र और भजनलाल को दैनन्दिनी भेंट की

15 Apr 2024 | 10:49 PM

जयपुर, 15 अप्रैल (वार्ता) विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने सोमवार को यहां राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा को राजस्थान विधानसभा दैनन्दिनी 2024-25 भेंट की।

see more..
image