Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:49 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


किसानों ने सरकार को झुकाया, मांग के अनुरूप पानी पाया

श्रीगंगानगर, 06 अक्टूबर (वार्ता)। राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में इंदिरा गांधी नहर परियोजना (आईजीएनपी) के प्रथम चरण क्षेत्र मे़ रबी की फसलों को बिजाई से पकाई तक पर्याप्त पानी दिए जाने की मांग को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा के नेतृत्व में किया जा रहा आंदोलन आज रात किसान नेताओं और सरकारी अधिकारियों में सहमति बन जाने पर स्थगित कर दिया गया।
आंदोलन के आज 11वें दिन सरकार ने प्रथम चरण क्षेत्र के किसानों को फसलों के लिए चार बारी का पानी देने पर लिखित में सहमति दे दी। इसके अलावा दो बारी का पानी बांधों में उपलब्धता की समीक्षा कर दिए जाने का आश्वासन दिया है। आंदोलन के केंद्र बिंदु नई मंडी घड़साना के निकट सतराना में बीएसएफ हेड क्वार्टर पर पूर्व निर्धारित समय से तीन घंटे देर से शाम साढे पांच बजे आरंभ हुई।
वार्ता में किसान आंदोलनकारियों की ओर से 25 किसान नेताओं का शिष्टमंडल शामिल हुआ। दूसरी तरफ संभागीय आयुक्त भागीरथ और जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता (हनुमानगढ़) अमरजीत सिंह मेहरडा सहित आला अधिकारी शामिल हुए। रात लगभग आठ बजे सहमति बन गई।
अखिल भारतीय किसान सभा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य श्योपतराम मेघवाल ने लिखित में हुए समझौते की जानकारी देते बताया कि प्रथम चरण क्षेत्र की नहरों का जो रेगुलेशन इस समय चल रहा है, जोकि चार समूह में से एक समूह की नहरों में पानी छोड़ने का है, इस ग्रुप में
..स ..एवं .द.. को मर्ज करने के लिए भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड (बीबीएमबी) को सरकार की ओर से प्रस्ताव भेज दिया गया है।
सेठी रामसिंह
वार्ता
image