Friday, Mar 29 2024 | Time 01:39 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


एवीएनएल ने बिजली संकट के चलते कटौती के दिए संकेत

अजमेर 07 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने कोयले की कमी से पैदा हुए बिजली संकट के चलते बिजली कटौती के संकेत दिए हैं।
अजमेर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक वी एस भाटी ने आज एक बयान में कहा कि संपूर्ण देश के थर्मल प्लांटों में कोयले की कमी के कारण बिजली उत्पादन कम हो रहा है। राजस्थान में भी इसी तरह का संकट पैदा हुआ है। हालांकि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उपभोक्ताओं को राहत देने के निर्देश दिए है लेकिन यदि बिजली संकट बड़ा तो पीक आवर्स और ऑफ पीक आवर्स में कटौती की जाएगी।
उन्होंने कहा कि उर्जा विकास निगम इस संकट से निजात के हर संभव प्रयास कर रहा है लेकिन मेरी उपभोक्ताओं से अपील है कि वे बिजली की बचत करें। यदि पीक आवर्स अथवा ऑफ पीक आवर्स में उपभोक्ता बिजली की कम खपत करेंगे तो विद्युत समस्या का हल निकाला जा सकता है।
श्री भाटी ने स्पष्ट किया कि विद्युत उत्पादन में कमी के चलते डिस्कॉम को पीक आवर्स सायं छह से रात्रि आठ के मध्य ग्रामीण क्षेत्रों में दो घंटे तथा शहरी क्षेत्रों में एक घंटे की कटौती संभव है। इसी तरह दिन के समय भी शहरी क्षेत्रों में एक घंटे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में तीन घंटे की कटौती संभावित है।
उल्लेखनीय है कि अजमेर डिस्कॉम के अधीन राज्य के ग्यारह जिलों के उपभोक्ताओं को विद्युत आपूर्ति की जाती है।
अनुराग रामसिंह
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image