Thursday, Apr 18 2024 | Time 11:48 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


शोध कार्य सैद्धान्तिक न होकर ऐसे हों जिससे समाज का भला हो - मिश्र

जयपुर 08 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने विश्वविद्यालयों में शोध के स्तर को सुधारने की आवश्यकता प्रतिपादित करते हुए कहा है कि शोध मात्र सैद्धान्तिक न होकर व्यावहारिक रूप में ज्ञानार्जन के लिए प्रेरित करने वाला होना चाहिए।
श्री मिश्र आज पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय, सीकर के भवनों के लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह में ऑनलाइन सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शोध के नाम पर दस-बीस किताबों से कोई एक किताब तैयार करने की प्रवृत्ति पर रोक लगाते हुए ऐसे विषयों पर शोध कार्य किए जाएं जिससे समाज का भला हो सके।
श्री मिश्र ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय को याद करते हुए कहा कि शिक्षा जितनी गुणवत्तापूर्ण और समयानुरूप होगी, उतनी ही वह जीवन के लिए उपयोगी और सार्थक होगी। उन्होंने विश्वविद्यालयों शिक्षकों से अपने विषयों में नवीनतम ज्ञान एवं घटनाक्रमों के प्रति सजग रहने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि शिक्षक नए समय संदर्भों का समावेश करते हुए विद्यार्थियों को उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने का प्रयास करें।
श्री मिश्र ने कहा कि भारत का उच्च शिक्षा तंत्र अमेरिका और चीन के बाद विश्व का तीसरा सबसे बड़ा उच्च शिक्षा तंत्र है। देश में महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों की संख्या बढ़ी है, लेकिन उच्च शिक्षा में हमारे विश्वविद्यालयों की रैंकिंग बहुत अधिक अच्छी नहीं है। विश्वविद्यालयों को ज्ञान का उत्कृष्ट केन्द्र बनाने के लिए बंधे-बंधाए ढर्रे से हटते हुए कार्य किए जाने की जरूरत है।
कार्यक्रम में उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि उच्च शिक्षा का क्षेत्र राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता पर है। गत तीन बजट में तीन नए विश्वविद्यालय और 123 नए राजकीय महाविद्यालय प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में खोले गए हैं।
रामसिंह
वार्ता
More News
शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

17 Apr 2024 | 9:57 PM

कोटा,17 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह 20 अप्रैल को कोटा में भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला के समर्थन में आम सभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी:  भजनलाल

मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी: भजनलाल

17 Apr 2024 | 9:05 PM

अलवर 17 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपना जो संकल्प पत्र लेकर आए थे तीन माह में ही उसका 45 प्रतिशत फ़ीसदी पूरा किया है।

see more..
image