Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:43 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


18 नवंबर से होगी मूंग एवं मूंगफली की समर्थन मूल्य पर खरीदी

झुंझुनू 09 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में झुंझुनू जिले में 15 केंद्रों पर समर्थन मूल्य पर मूंग एवं मूंगफली की खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 20 अक्टूबर से शुरू होगा।
मूंग की एक नवंबर से तथा मूंगफली की 18 नवंबर से खरीद की जाएगी। किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था ई-मित्र एवं खरीद केंद्रों पर सुबह नौ बजे से शाम सात बजे बजे तक की गई है। पंजीकरण के अभाव में किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीद संभव नहीं होगी।
इस बार सरकार ने वर्ष 2021-22 के लिए मूंग के लिए 7275 रुपए एवं मूंगफली के लिए 5500 रुपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य घोषित किया है। किसानों को अपनी उपज बेचने में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए खरीद केंद्रों पर आवश्यकतानुसार तोल-कांटे लगाए जाएंगे एवं पर्याप्त मात्रा में बारदाना उपलब्ध कराया जाएगा।
किसान को जन आधार कार्ड नंबर, खसरा गिरदावरी की प्रति व बैंक पासबुक की प्रति पंजीयन फार्म के साथ अपलोड करनी होगी। जिस किसान ने बिना गिरदावरी के अपना पंजीयन करवाया जाएगा, उसका पंजीयन समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए मान्य नहीं होगा। यदि ई-मित्र द्वारा गलत पंजीयन किए जाते हैं या तहसील के बाहर पंजीकरण किए जाते हैं तो ऐसे ई-मित्रों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
सराफ रामसिंह
वार्ता
image