Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:19 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कृषि विभाग में नौकरी के नाम पर पांच लाख रूपये की ठगी

श्रीगंगानगर,16 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में श्रीगंगानगर के पुरानी आबादी थाना क्षेत्र में पुलिस ने कृषि विभाग में नौकरी दिलवा देने का झांसा देकर पांच लाख रूपये की ठगी करने का पिता पुत्र के खिलाफ मामला दर्ज किया है।
पुलिस के मुताबिक भरत नगर निवासी मुकेश बिश्नोई द्वारा अदालत में दायर किए गए इस्तगासा के आधार पर हिंदूमलकोट थाना क्षेत्र में गांव फतूही निवासी अनिरुद्ध और उसके पिता रामकुमार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई है। हनुमानगढ़ जिले में पीलीबंगा तहसील क्षेत्र के चक 21-एमओडी बॉडी के मूल निवासी मुकेश बिश्नोई ने बताया कि वह बीए बीएड शिक्षित है। फरवरी 2019 में उसने कृषि पर्यवेक्षक की परीक्षा दी थी। अनिरुद्ध को वह 10-12 वर्षों से जानता है। अनिरुद्ध ने उसे झांसा दिया कि एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट नई दिल्ली में उसकी अच्छी खासी जान पहचान है। वह एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में उसकी नौकरी लगवा देगा लेकिन 10-12 लाख खर्च करने होंगे।
मुकेश बिश्नोई के मुताबिक अनुरोध ने चार लाख 50 हजार एडवांस ले लिए भरतनगर उसके घर आकर कुछ फार्मों और कागजातों पर हस्ताक्षर करवाए। अनिरुद्ध ने कहा कि 60 दिन में कॉल लेटर आ जाएगा। इसके दो-तीन दिन बाद मल्टीपरपज स्कूल के पास बुलाकर 50 हजार रूपए और ले लिए। 60 दिन बीतने के काफी समय तक अनिरुद्ध और उसका पिता रामकुमार टालमटोल करते रहे।
इसी बीच फरवरी 2020 में लोक डाउन लागू हो गया। जुलाई में अनलॉक होने पर अनुरोध ने मोबाइल फोन उठाना बंद कर दिया। व्हाट्सएप पर उसे ब्लॉक कर दिया। पिता रामकुमार ने भी बार-बार संपर्क करने पर कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया। उसमें कुछ लोगों को साथ लेकर गोल बाजार में मोहम्मद हैदर की दुकान पर इन लोगों के साथ पंचायत की। इसमें भी पिता-पुत्र रकम वापस करने से इंकार कर गए।
सेठी रामसिंह
वार्ता
image