Monday, Nov 29 2021 | Time 03:07 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


केन्द्र सरकार ने मतीरे के बीज के आयात पर लगायी रोक

बीकानेर 16 अक्टूबर (वार्ता) केन्द्र सरकार द्वारा मतीरा बीज के आयात पर रोक लगवा के निर्णय से पश्चिम राजस्थान में किसानों को मतीरे बीज की आने वाली फसल के भाव भी दोगुना मिलेंगे।
केन्द्र सरकार के इस फैसले के बाद इस बार किसानों ने जमकर मतीरा बीज की बुवाई की। केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने पश्चिमी राजस्थान के किसानों के आग्रह पर, पिछले दिनों केबिनेट मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और अधिकारियों से चर्चा कर,किसान हित में, मतीरा बीज के आयात पर रोक लगवाने का निर्णय लिया था।
गौरतलब है कि मतीरा बीज की खेती पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बाड़मेर, बीकानेर, जालौर, सांचौर, नोखा में बङे स्तर पर होती है, परन्तु अत्याधिक आयात से होने की वजह से पिछले कई सालों से इसकी बुआई करने वाले किसानों को लागत मूल्य भी नही मिल रही थी। इससे किसानों में हताशा और निराशा थी, समय समय पर किसानों के प्रतिनिधि मंडलो द्वारा सरकार को उनकी स्तिथि से अवगत करवाया गया।
राजस्थान से केंद्र में सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहे मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुनराम मेघवाल, कैलाश चौधरी ने पश्चिमी राजस्थान के किसानों की बात को गम्भीरता से लिया और कृषि मंत्रालय के सामने किसानों की पीड़ा रखी । इनके प्रयासों के फलस्वरूप भारत सरकार द्वारा विदेश से आने वाले बीज पर प्रतिबंध लगा दिया गया। जिसके फल स्वरूप इस साल किसानों ने बङी मात्रा मे मतीरा बीज की बुवाई की है। सरकार के इस निर्णय से किसानों को मतीरे बीज की आने वाली फसल के भाव भी दोगुना मिलेंगे। किसान सरकार से यह उम्मीद रखती है कि वह आयात पर प्रतिबंध कायम रखेगी ताकि किसान अपनी फसल को अच्छे दाम पर बेच सके।
संजय रामसिंह
वार्ता
More News
गांधी जी के विचारों को नई पीढ़ी तक पहुंचाना जरूरी-गहलोत

गांधी जी के विचारों को नई पीढ़ी तक पहुंचाना जरूरी-गहलोत

28 Nov 2021 | 9:30 PM

जयपुर, 28 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि मुल्क में प्रेम, भाईचारा एवं सद्भाव कायम करने के लिए आज महात्मा गांधी के विचारों को नई पीढ़ी तक पहुंचाना जरूरी है।

see more..
रावत ने मंदिरों के जीर्णाेद्धार के लिए विस्तृत रिपोर्ट बनाने के दिए निर्देश

रावत ने मंदिरों के जीर्णाेद्धार के लिए विस्तृत रिपोर्ट बनाने के दिए निर्देश

28 Nov 2021 | 9:17 PM

जयपुर, 28 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान की देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत ने मंदिरों के जीर्णाेद्धार के लिए विस्तृत रिपोर्ट बनाने के दिए निर्देश दिए हैं।

see more..
चूरू जिले में विकास के नए आयाम स्थापित होंगे-भाटी

चूरू जिले में विकास के नए आयाम स्थापित होंगे-भाटी

28 Nov 2021 | 9:08 PM

जयपुर, 28 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान के ऊर्जा राज्य मंत्री बनने के बाद पहली बार बीकानेर जा रहे चूरू जिला प्रभारी मंत्री भंवर सिंह भाटी का जिले के रतनगढ़, राजलदेसर, बिरमसर, परसनेऊ सहित विभिन्न स्थानों पर जोरदार स्वागत किया गया।

see more..
image