Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:03 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सूरतगढ़ की दूसरी इकाई में 250 मेगावाट उत्पादन शुरु-अग्रवाल

जयपुर, 16 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में शुक्रवार को जहां विद्युत कमी के कारण शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में कहीं भी बिजली की कटौती नहीं करनी पड़ी वहीं सूरतगढ़ में एक और इकाई में विद्युत उत्पादन आरंभ कर दिया है।
उर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि राज्य में कोयला की आपूर्ति में कमी और विद्युत संकट के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के प्रयासों से लगातार स्थिति में सुधार आया है। उन्होने बताया कि गत छह अक्टूबर से लेकर 15 अक्टूबर तक प्रदेश में कोल इंडिया की अनुषंगी कंपनियोें एनसीएल और एसईसीएल से जहां 65 रैक कोयला की डिस्पेच होकर प्राप्त हुई है वहीं राज्य सरकार की पीकेसीएल से कोयले की 101 रैक डिस्पेच हुई है।
उन्होंने कहा कि बताया कि राज्य मेें बंद तापीय इकाइयों में भी प्राथमिकता से उत्पादन आरंभ किया जा रहा है और पिछले आठ दिनों में चार इकाइयों में कराीब 1700 मेगावाट विद्युत उत्पादन शुरु किया गया है। उन्होंने बताया कि सूरतगढ मेें 250 मेगावाट विद्युत उत्पादन क्षमता की इकाई में उत्पादन शुरु हो गया हैं वहीे इससे पहले कालीसिंध तापीय में 600 मेगावाट, कोटा तापीय विद्युत गृह में 195 और सूरतगढ़ तानीय विद्युत गृह में यूनिट 6 में 660 मेगावाट का उत्पादन आरंभ हो गया है।
डॉ. अग्रवाल ने बताया कि ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला विद्युत समस्या को लेकर गंभीर है और कोयले की उपलब्धता, विद्युत उत्पादन, औसत मांग एवं अधिकतम मांग के साथ ही वैकल्पिक उपायों की नियमित समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश दे रहे हैं।
रामसिंह
वार्ता
image