Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:40 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


इण्डियन आरकिटेक्चरल ट्रेवल गाइड्स पुस्तक का विमोचन

उदयपुर 18 अक्टूबर (वार्ता) महाराणा मेवाड़ चेरिटेबल फाउण्डेशन उदयपुर के अध्यक्ष एवं प्रबंध न्यासी अरविन्द सिंह मेवाड़ ने ‘इण्डियन आरकिटेक्चरल ट्रेवल गाइड्स (यूडीआर उदयपुर) नामक पुस्तक का विमोचन किया।
विमोचन के अवसर पर पुस्तक लेखिका डॉ शिखा जैन एवं लेखक डॉ मयंक गुप्ता, उपस्थित थे।
पुस्तक की लेखिका डा शिखा जैन ने बताया कि पुस्तक में ऐतिहासिक विरासतों से भरा खूबसूरत शहर उदयपुर जिसकी स्थापना मेवाड़ के 53वें महाराणा उदयसिंह द्वितीय द्वारा 16वीं सदी में की गई थी। प्राकृतिक परिदृश्यों, झीलों एवं ऐतिहासिक धरोहरों से सुसज्जित यह शहर अरावली पहाड़ियों से घिरा हुआ है। उदयपुर शहर को पर्यटक पूर्वी राजस्थान में स्थापित छोटा-सा स्वर्ग कहते हैं। उदयपुर की जीवन्त सांस्कृतिक विरासत, यहां के असाधारण रीति-रिवाज, स्थानीय शिल्प और लोक कलाएं आने वाले पर्यटकों को अभिभूत कर देने वाले है।
उदयपुर पर लिखी यह गाइड बुक बाहर से आने वाले पर्यटकों को मेवाड़ की कला और शहर की वास्तुकला से रू-ब-रू कराएगी। पुस्तक में स्थापत्य कला की शैलियां एवं वास्तुशिल्प शामिल हैं। उदयपुर गाइड बुक में उदयपुर शहर की स्थापना और 16वीं सदी से 21वीं सदी तक के विकास को दर्शाया गया है। जिसमें झीलों और कुओं-बावड़ियों, शहर की सिटी वॉल, दुर्ग-महलों, हवेलियों, मन्दिरों, सार्वजनिक भवनों, स्मारकों, ऐतिहासिक उद्यानों और शहर के भीतर विभिन्न शिल्प समूहों सहित अपनी विरासत को दर्शाया गया है। वहीं पुस्तक में शहर के हेरिटेज मार्गो को भी दर्शाया गया है, जिसमें उदयपुर की जीवन्त विरासतों को ध्यान में रखते हुए इसे मेप, चित्र व जानकारियों के साथ डिजाइन किया गया है।
रामसिंह
वार्ता
image