Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:19 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


रेलकर्मियों को मिल रही है बेहतर एवं आधुनिक चिकित्सा सुविधा-रेलवे

जयपुर 19 अक्टूबर (वार्ता) रेलवे रेलकर्मियों तथा उनके परिजनों को सुगम, बेहतर एवं आधुनिक उपचार देने के लिए उत्कृष्ट सुविधाएं उपलब्ध करा रही है और इसी कारण फेफड़ों में ब्रोंकोपल्यूरल फिस्टुला के एक मरीज को केवल बारह दिन में ठीक कर दिया गया।
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार हनुमानगढ़ जिले के रहने वाले रेलवे केरिटायर कर्मचारी के गत छह अक्टूबर रेलवे के केंद्रीय अस्पताल जयपुर में श्वसन रोग विशेषज्ञ डॉ मुकेश कुमार मंडावरिया की ओपीडी में आने पर डॉ मुकेश एवं उसकी टीम की गहन देखरेख में मात्र सात दिन में उसका ब्रोंकोपल्यूरल फिस्टुला ठीक हो गया तथा 18 अक्टूबर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।
  इस कर्मचारी को दो महीने पहले अचानक सांस लेने में तकलीफ हुई जिसकी वजह से उसने हनुमानगढ़ के सरकारी अस्पताल में दिखाया, वहां एक्स-रे करने के बाद उसे बताया गया कि उसका दाहिना फेफड़ा फट गया है। इस समस्या के लिए हनुमानगढ़ में तथा उसके बाद मरीज जयपुर के एक बड़े निजी अस्पताल में भर्ती हुआ लेकिन लगभग दो महीने बाद भी उसको कोई निजात नहीं मिली थी।
उन्होंने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक विजय शर्मा ने रेलकर्मियों के उत्तम स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देते हुए चिकित्सा अधिकारियों को नवीन एवं आधुनिक तकनीक का प्रयोग करने के लिए निर्देशित किया है। इसी क्रम में उत्तर पश्चिम रेलवे पर सुपरविशेषज्ञ यूरोलॉजिस्ट एवं विशेषज्ञ फिजिशियन की नियुक्ति की गई है। शीघ्र ही कार्डियोलॉजिस्ट एवं न्यूरोलॉजिस्ट की नियुक्ति भी की जाएगी।
जोरा
वार्ता
image