Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:10 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राष्ट्रीय जल जीवन मिशन की टीम ने की राजस्थान के कार्यों की सराहना

जयपुर, 21 अक्टूबर (वार्ता) राष्ट्रीय जल जीवन मिशन की टीम ने राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों में ‘हर घर नल कनेक्शन‘ पहुंचाने के लिए पिछले छह से आठ माह में राज्य स्तरीय योजना स्वीकृति समिति (एसएलएसएससी) की बैठकों के माध्यम से वृहद स्तर पर स्वीकृतियां जारी करने की सराहना की है।
जल जीवन मिशन (जेजेएम) के कार्यों का फील्ड में जायजा लेने के लिए गत चार दिनों से अलग-अलग जिलों में गांवों का दौरा करने के बाद केन्द्रीय टीम के सदस्यों ने गुरुवार को जयपुर में जल भवन में जेजेएम के मिशन निदेशक डॉ. पृथ्वीराज एवं राज्य स्तरीय क्रियान्वयन टीम के साथ आयोजित डी-ब्रीफिंग सेशन में यह बात कहीं।
केन्द्रीय टीम की ओर से इस विशेष सेशन में बताया गया कि प्रदेश में जेजेएम के तहत एसएलएसएससी की बैठकों में 75 लाख से अधिक ‘हर घर नल कनेक्शन‘ की स्वीकृतियां जारी करने और राज्य के 43 हजार 323 गांवों में से 43 हजार 229 में वीडब्ल्यूएससी का गठन करते हुए सामुदायिक सहभागिता को बढ़ावा देने की दिशा में तेजी से कार्य किया गया है। टीम की ओर से जेजेएम के कार्यों की मॉनिटरिंग के लिए ‘प्रोजेक्ट मैनेजमेंट प्रोग्रामिंग‘ के प्रभावी उपयोग, राज्य के बचे गांवों में ‘हर घर नल कनेक्शन‘ की बकाया स्वीकृतियां जल्दी से जारी करने, परियोजनाओं में ऑपरेशन एवं मेंटिनेंस की लागत कम करने के लिए सोलर बेस्ड स्कीम्स की दिशा में कार्य करने तथा डीपीआर के शेष कार्यों को शीघ्रता से पूरा करने जैसे कई महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए गए।
रामसिंह
वार्ता
image