Friday, Apr 26 2024 | Time 03:59 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


विद्युत वितरण में छीजत को लाना होगा न्यूनतम स्तर पर-डॉ. अग्रवाल

जयपुर, 21 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में उर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने कहा है कि राज्य में विद्युत कंपनियों में डिस्ट्रिब्यूशन मेनेजमेंट सिस्टम (डीएमएस) को मजबूत किया जाएगा ताकि विद्युत उत्पादन एवं वितरण में हो रही छीजत को न्यूनतम स्तर पर लाया जा सके।
डॉ. अग्रवाल आज सचिवालय में राज्य के तीनों डिस्कॉम एवं विद्युत उत्पादन निगम के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ले रहे थे। उन्होंने हालिया विद्युत संकट के दौरान परस्पर समन्वय व सहयोग से कार्य करते हुए प्रदेश मेें विद्युत आपूर्ति व्यवस्था बनाए रखी उसके लिए उत्पादन, वितरण एवं उर्जा विकास निगम के अधिकारियों एवं कार्मिकों की सराहना की।
उन्होंने कहा कि विद्युत क्षेत्र में उत्पादन और वितरण व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए ढांचागत सुधार की आवश्यकता है। विद्युत उत्पादन एवं वितरण क्षेत्र में हो रही हानि को कम करना होगा। उन्होंने कहा कि सभी फीडरों के बीच सूचना तंत्र को इस तरह से विकसित करना होगा ताकि प्रभावी तरीके से मोनेटरिग की जा सके।
डा अग्रवाल ने कहा कि सभी डिस्कॉम्स को विद्युत छीजत को रोक कर प्रति यूनिट औसत लागत व राजस्व वसूली के अंतर को कम करना होगा। उन्होंने अधिकारियों को कार्यप्रणाली में बदलाव लाने की सलाह देते हुए कहा कि तय समय सीमा में कार्य निष्पादन से सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना सहित केन्द्र व राज्य सरकार की विद्युत क्षेत्र की विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों की विस्तार से समीक्षा की और कार्य मेें गति लाने के निर्देश दिए।
रामसिंह
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image