Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:33 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


शहीद स्वराज द्वीप समूह नमन यात्रा अंडमान निकोबार का होगा आयोजन

बीकानेर, 22 अक्टूबर (वार्ता)। शहीद स्वराज द्वीप समूह नमन यात्रा अंडमान निकोबार का आयोजन हिमालय परिवार और राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच द्वारा दिसम्बर में प्रारंभ होगी।
देश की आजादी के 75वें वर्ष को आजादी को अमृत महोत्सव के रूप मना रहा है, सभी देशवासियों का नैतिक दायित्व के तहत स्वतंत्रता के सेनानियों को विशेष रूप में याद करना चाहिए जिन्हे पोर्ट ब्लेयर की सेल्यूलर जेल में कैद करके प्रताड़ित किया गया था। इस वर्ष 10वीं यात्रा के लिये बीकानेर से एक दल हिमालय परिवार की जिला अध्यक्ष एवं प्रदेश उपाध्यक्ष डा सुषमा बिस्सा के नेतृत्व में रवाना होगा। हिमालय परिवार के उपाध्यक्ष आर के शर्मा ने बताया कि 10वीं शहीद स्वराज द्वीप समूह नमन यात्रा 29 दिसम्बर से दो जनवरी तक पोर्ट ब्लेयर में आयोजित हो रही है।
चैन्नई से पोर्ट ब्लेयर की तीन दिवसीय यात्रा जल मार्ग से पानी के जहाज से होगी जो चौन्नई से 26 दिसम्बर को शुरू होगी। चौन्नई से वापसी चौन्नई तक की व्यवस्था आयोजकों द्वारा निर्धारित शुल्क में की जाएगी। यात्री वायु मार्ग से भी इस कार्यक्रम हेतु पहुंच सकते है। यात्रा के मुख्य आकर्षण सेल्यूलर जेल में शहीदों को नमन एवं शाम को लाइट एंड साउंड शो, ध्वाजारोहण व नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की प्रतिमा में माल्यार्पण, अमृत महोत्सव के अन्तर्गत भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम, स्वराज द्वीप, राधानगर सागर तट की यात्रा, समुद्र पूजन, शहीद द्वीप, माउंट हैरियट पार्क एवं नेताजी सुभाष चन्द्र बोस द्वीप की यात्रा है।
संजय रामसिंह
वार्ता
image