Friday, Apr 19 2024 | Time 19:16 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अक्टूबर में कोयले की 415 रैक डिस्पेच हुई

जयपुर, 27 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में अक्टूबर माह में अब तक प्रदेश में कोयले की 415 रैक डिस्पेच हुई है जबकि सितंबर के पूरे माह में राज्य में कोयले की 402 रैक ही मिली थी।
अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि कोयला की आपूर्ति में कमी और विद्युत संकट के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के प्रयासों से लगातार स्थिति में सुधार आया है और प्रदेश में बिजली की आपूर्ति सामान्य स्तर पर आ गई है। उन्होने बताया कि अक्टूबर माह में 26 अक्टूबर तक कोल इंडिया की अनुषंगी कंपनियोें एनसीएल और एसईसीएल से जहां 162 रैक कोयला की डिस्पेच होकर प्राप्त हुई है वहीं राज्य सरकार की पीकेसीएल से कोयले की 253 रैक डिस्पेच हुई है।
डा अग्रवाल ने बताया कि राज्य सरकार की पीकेसीएल से गत माह की तुलना में कोयले की 23 रैक अधिक डिस्पेच होने से प्रदेश में बिजली की उत्पादकता और उपलब्धता में सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। राज्य मेें बंद तापीय विद्युत इकाइयों में भी प्राथमिकता से बिजली का उत्पादन आरंभ किया जा रहा है और इस माह छह इकाइयों में करीब 2015 मेगावाट विद्युत उत्पादन शुरु किया गया है। सूरतगढ मेें 250-250 मेगावाट विद्युत उत्पादन क्षमता की दो इकाइयों में उत्पादन शुरु हो गया हैं वहीे इससे पहले कालीसिंध तापीय में 600 मेगावाट, कोटा तापीय विद्युत गृह में 195 और सूरतगढ़ तापीय विद्युत गृह में यूनिट 6 में 660 मेगावाट का उत्पादन आरंभ हो गया है।
इस बीच डा अग्रवाल ने आज एनर्जी विभाग से जुड़ी सभी कंपनियों के सीएमडी एवं एमडी से वर्चुअल बैठक कर विद्युत मांग, उपलब्धता एवं आपूर्ति व्यवस्था की समीक्षा की और आगामी तीन माह की विद्युत मांग, उपलब्धता का आंकलन करने के निर्देश दिए ।
रामसिंह
वार्ता
image