Friday, Apr 19 2024 | Time 06:17 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पुष्कर में धनतेरस पर कुबेर मंदिर के पट खोले

अजमेर 02 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान में अजमेर के निकटवर्ती तीर्थराज पुष्कर स्थित जगतपिता ब्रह्मा मंदिर परिसर में आज धनतेरस के मौके पर अन्न धन और समृद्धि की बरसात करने वाले भगवान कुबेर के मंदिर के पट खोले गए।
पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर में स्थित भगवान कुबेर का यह मंदिर वर्ष में एक ही बार धनतेरस वाले दिन खोला जाता है और पांच दिन तक खुला रहता है। इसे यूं भी समझा जा सकता है कि पांच दिवसीय दीपोत्सव के मौके पर ब्रह्माजी के द्वारपाल भगवान कुबेर के मंदिर को खोला जाता है। ब्रह्मा मंदिर के पुजारी प्रज्ञानपुरी महाराज ने मंदिर खुलने पर सुबह वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भगवान कुबेर का अभिषेक किया और शुभ मुहूर्त में आरती कर पूरे देश में खुशहाली, समृद्धि तथा वैभव की कामना की। भगवान कुबेर से इस आह्वान के दौरान पुष्कर के पुरोहित जन, श्रद्धालु, आदि उपस्थित रहे। भगवान कुबेर का यह प्राचीन मंदिर पुष्कर राज के अलावा बद्रीनाथ में भी है।
उल्लेखनीय है कि ब्रह्मा मंदिर में कोरोनाकाल को देखते हुए आरती के दौरान श्रद्धालुओं की उपस्थिति पर प्रतिबंध भी बीते कल से हटा लिया गया है। जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित के आदेशों के बाद अब ब्रह्मा जी की मंगलाआरती व सायंकालीन आरती में श्रद्धालु श्रद्धा से भाग ले रहे हैं।
अनुराग रामसिंह
वार्ता
More News
वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

18 Apr 2024 | 9:43 PM

जयपुर, 18 अप्रैल (वार्ता) वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने गुरुवार को इक्विटी शेयरों की अपनी फ़र्दर पब्लिक ऑफरिंग (एफपीओ) के संबंध में अपना प्रस्ताव खोला जिसमें 18 हजार करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू शामिल है।

see more..
image