Saturday, Jan 29 2022 | Time 18:01 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


14 जिलों में पूर्ण हुआ घर-घर औषधि योजना के पौध वितरण का कार्य

जयपुर, 29 नवंबर (वार्ता) राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण घर-घर औषधि योजना के पहले वर्ष में पौध वितरण का कार्य 14 जिलों में पूर्ण हो गया है। जल्द ही राज्य के 12 और जिलों में भी लक्ष्य पूर्ण हो जाएगा।
वन विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रेया गुहा ने आज यहां बताया कि योजना के तहत 29 नवंबर तक 95 प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण कर लिया गया है। शेष जिलों में भी लक्ष्य पूर्ण करने के लिए पौध वितरण कार्य जारी है।
प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन-बल प्रमुख) डॉ. दीप नारायण पाण्डेय ने बताया कि राज्य स्तर पर योजना की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक मुनीश कुमार गर्ग लगातार पौध वितरण कार्य की निगरानी कर रहे हैं। संपूर्ण वन विभाग के प्रयासों की बदौलत थी अभी तक प्रदेश भर में चारों प्रजातियों के औषधीय पौधों की 60 लाख से अधिक किट्स वितरित की जा चुकी हैं।
उन्होंने बताया कि प्रदेश के 14 जिलों में पहले वर्ष के पौध वितरण का लक्ष्य पूर्ण कर दिया गया है जबकि 12 जिले बहुत ही जल्दी अपना लक्ष्य पूरा कर लेंगे। इन जिलों में पौध वितरण कार्य लगभग 95 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। शेष जिलों में भी पौध वितरण कार्य जारी है। उन्होंने बताया कि सभी जिला अधिकारियों को 31 दिसंबर तक पौध वितरण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं, परंतु उससे पूर्व ही लक्ष्य पूर्ण होने की उम्मीद है।
रामसिंह
वार्ता
image