Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:29 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


फसल बुवाई के लिए किसानों को पर्याप्त बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करें-गहलोत

जयपुर, 29 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि रबी सीजन में फसलों की बुवाई को देखते हुए किसानों को बिजली की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।
श्री गहलोत ने आज मुख्यमंत्री निवास पर ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि बिजली कम्पनियां कर्ज का बोझ कम करने एवं ट्रांसमिशन-डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए दीर्घकालीन कार्य योजना बनाएं। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर किसानों को बूंद-बूंद सिंचाई एवं फव्वारा सिंचाई पद्धति अपनाने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने इस संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करने केे निर्देश दिए।
बैठक में ऊर्जा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि ‘मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना’ का किसानों को काफी लाभ मिल रहा है। सब्सिडी मिलने के कारण कई किसानों के बिजली के बिल शून्य हो गए हैं।
चेयरमैन डिस्कॉम्स भास्कर ए सावंत ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से बताया कि रबी सीजन 2021-22 में किसानों को पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य योजना तैयार की गई है।
अतिरिक्त मुख्य सचिव ऊर्जा सुबोध अग्रवाल ने बताया कि कोयले की पर्याप्त आपूर्ति के लिए केन्द्र सरकार के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित किया जा रहा है।
बैठक में अधिकारियों ने बताया कि दिसंबर 2018 से अभी तक करीब ढ़ाई लाख कृषि कनेक्शन दिये जा चुके हैं। वर्ष 2021-22 की बजट घोषणा में शामिल 50 हजार कृषि कनेक्शनों के मुकाबले अभी तक 48 हजार कनेक्शन जारी कर दिये गए हैं।
रामसिंह
वार्ता
image