Friday, Mar 29 2024 | Time 13:22 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


खादी मेले की बिक्री पंहुची 99.84 लाख

उदयपुर 23 दिसंबर (वार्ता) राजस्थान खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की और से उदयपुर में चल रही 17 दिवसीय प्रदर्शनी मेले में आज तक 99.84 लाख रूपए की बिक्री हो चुकी हैं जिसमें 51.26 लाख खादी और 48.58 लाख रुपए के ग्रामोद्योग की बिक्री शामिल है।
नगर निगम के टाउन हॉल प्रांगण में चल रही राज्य स्तरीय खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी के 13 वें दिन संयोजक गुलाब सिंह गरासिया ने बताया कि अब तक खादी की कुल बिक्री 99.84 लाख रूपयें हो चुकी है। मेले की कुल बिक्री का लक्ष्य सवा करोड़ का रखा गया है जो 13 दिन की कुल बिक्री उस लक्ष्य के करीब पहुंचती नजर आ रही है।
श्री गरासिया ने बताया कि खादी एवं ग्रामोद्योग उत्पादों पर 50 प्रतिशत की छूट का लाभ लेने शहरवासी लगातार मेले में पहुंच रहे हैं। उदयपुर का खादी ग्राम उद्योग मेला राजस्थान में बिक्री के लिहाज से दूसरे स्थान पर आता है। मेले में राज्य और राज्य से बाहर के भी कई खादी के व्यापारी बंधु यहां पहुंचे हैं जिनका पूरी तरह से सहयोग मिला है और मिल रहा है।
प्रदेश के जल संसाधन मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीया ने आज एक लाख रूपए की खादी कर जनता को खादी के प्रति आकर्षित किया।
श्री मालवीय ने पूरी प्रदर्शनी का घूमकर अवलोकन किया एवं बाहर से आए व्यापारियों से चर्चा की। इस अवसर पर श्री औषध प्रतिष्ठान उदयपुर एकलिंगपुरा के ज्योति प्रकाश जैन एवं दिलीप परमार ने बताया कि जागृति ब्रांड हर्बल खादी ग्रामोद्योग पोयनियर प्रोडक्ट्स की शुरुआत 1964 में हुई थी। धीरे धीरे इसमें प्रगति हुई और शुरुआती दौर में खादी ग्रामोद्योग बोर्ड वित्त पोषित इकाई के रूप में स्थापित हुई। इसके तहत शुरुआत में 10 लाख का लोन लेकर इसकी शुरुआत की गई। लोगों के विश्वास और इसकी गुणवत्ता की वजह से आज इसका डेढ़ करोड़ रुपए का सालाना टर्नओवर है। उन्होंने बताया कि अभी उन्होंने आयुर्वेदिक लेबोरेट्री प्रयोगशाला की शुरुआत भी की है। जिसे आयुष मंत्रालय से सर्टिफिकेट मिलना बाकी है।
रामसिंह
वार्ता
More News
यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

28 Mar 2024 | 11:06 PM

उदयपुर 28 मार्च (वार्ता) प्रसिद्ध सीमेंट कंपनी जे के लक्ष्मी सीमेंट लिमिटेड की सहायक कंपनी, उदयपुर सीमेंट वर्क्स लिमिटेड (यूसीडब्ल्यूएल) ने राजस्थान के उदयपुर के डबोक में गुरुवार को प्लांट अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन किया।

see more..
image