Friday, Apr 26 2024 | Time 04:47 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बिजली खरीद व्यवस्था होगी और अधिक पारदर्शी एवं व्यावहारिक-अग्रवाल

जयपुर, 28 दिसंबर (वार्ता) राजस्थान में उर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डा सुबोध अग्रवाल ने कहा है कि बिजली की निर्बाध आपूर्ति और बिजली खरीद व्यवस्था को और अधिक व्यावहारिक एवं लाभकारी बनाया जा सकेगा।
डा अग्रवाल आज यहां विद्युत भवन में एनर्जी एसेसमेंट कमेटी की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बिजली की रियलटाइम मांग, उपलब्धता और आपूर्ति के रियलिस्टिक आंकलन के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रोफेशनल एजेंसी की सेवाएं लेने की संभावनाओं को तलाशा जाएगा। उन्होंने कहा कि खासतौर से बिजली की खरीद व्यवस्था और अधिक व्यावहारिक होने से सस्ती दर पर बिजली खरीद हो सकेगी।
डा अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश के सभी किसानों को 2022-23 के अंत तक दिन में बिजली उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने से पीक समय में बिजली की मांग बढ़ेगी। इस समय प्रदेश के 15 जिलों में काश्तकारों को दिन में दो ब्लॉक में बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। वहीं जैसलमेर के कुछ हिस्सों में काश्तकारों को दिन में बिजली उपलब्ध होने लगी है।
डॉ. अग्रवाल ने बताया कि काश्तकारों को दिन में बिजली वितरित कराने और बिजली की मांग बढ़ने से एक आंकलन के अनुसार 2022-23 में पीक ऑवर में बिजली की मांग बढ़कर 17757 मेगावाट हो जाएगी जबकि इस समय पीक ऑवर में औसत मांग 15800 मेगावाट के करीब है। उन्होंने बताया कि बिजली की भावी मांग के अनुसार प्रदेश में विद्युत उत्पादन की रणनीति भी तैयार की जा रही है।
रामसिंह
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image