Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:06 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


दो दिन की मावठ- किसानों को दे गई राहत

कोटा, 29 दिसंबर (वार्ता) राजस्थान में हाडोती संभाग के कोटा जिले सहित चारों जिलों में पिछले दो दिनों में गिरी मावठ किसानों को न केवल फ़सली फायदा पहुंचाएगी बल्कि सिंचाई संबंधी खर्चों का बोझ उनकी जेब पर नहीं पड़ेगा।
यह मावठ असिंचित क्षेत्र के लिए तो वरदान साबित होने ही वाली है, साथ ही कोटा, बूंदी और बारां जिलों के उन सिंचित क्षेत्रों को भी काफी लाभ पहुंचाएगी जहां अभी तक कोटा बैराज की दाईं और बाईं मुख्य नहर से सिंचाई का पानी नहीं पहुंचा है जिसकी करीब पिछले एक सप्ताह से किसान लगातार चंबल सिंचित क्षेत्र (सीएडी) विभाग के प्रशासन से लगातार मांग कर रहे हैं। हालांकि किसान इस बात को बात से ज्यादा खुश हैं कि मावठ गिरने के कारण उनकी रबी की फसल के लिए पानी की पिलाई की जरूरत पूरी होगी। लेकिन उनकी खुशी इस बात को लेकर ज्यादा है कि बरसात के साथ ओलावृष्टि नहीं हुई, जैसे कि मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में होने की आशंका व्यक्त की थी क्योंकि यदि मावठ गिरने के साथ ओलावृष्टि होती तो रबी की फसल को काफी नुकसान पहुंचना तय था, जैसा कि प्रदेश के कई अन्य इलाकों में ओलावृष्टि के कारण हुआ है जिनमें मारवाड़ क्षेत्र भी शामिल है।
बुधवार को हाडोती अंचल के ज्यादातर इलाकों में धूप खिली, जिससे लोगों ने राज्ज्ञत महसूस की लेकिन इसके पहले पश्चिमी वायुमंडल के वातावरण में चक्रवाती विक्षोभ के प्रभाव से दो दिन हुई रुक-रुक कर और धीमी बरसात ने किसानों को खूब राहत पहुंचाई।
हाडा रामसिंह
वार्ता
image