Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:20 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


योजनाओं का लाभ उठाकर तालीम और स्वरोजगार से जुड़े अल्पसंख्यक : गहलोत

जयपुर, 30 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार अल्पसंख्यक समुदाय के उत्थान के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है।
श्री गहलोत आज मुख्यमंत्री निवास पर अल्पसंख्यक ऋण माफी योजना के लाभार्थियोंं को अदेय प्रमाण पत्र एवं ऋण वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम में लाभार्थियाें को शिक्षा एवं व्यावसायिक ऋणों की माफी के अदेय प्रमाण पत्र प्रदान किए तथा ऋण के चैक भी सौंपे।
उन्होंने कहा कि किसी भी समुदाय के विकास के लिए तालीम बेहद जरूरी है। तालीम के बिना जीवन में अंधियारा है। इसी सोच को ध्यान रखकर राज्य सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व फैसले लिए हैं। विगत तीन वर्षों में 123 नये कॉलेज खोले गए हैं। जिनमें 33 महिला महाविद्यालय हैं। साथ ही ऎसे विद्यालय जिनकी उच्च माध्यमिक कक्षाओं में 500 छात्राएं होंगी, वहां कॉलेज खोलने की घोषणा भी की है। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय भी तालीम हासिल करने में पीछे नहीं रहे।
श्री गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार मदरसों के आधुनिकीकरण और उनमें उचित सुविधाएं विकसित कर रही है। ताकि यहां पढ़ रहे बच्चों को हर विषय की अच्छी तालीम मिले। मदरसा बोर्ड का एक्ट भी बनाया गया है। उन्होंने कहा कि हर वर्ग को इलाज के खर्च की चिंता से मुक्त करने की दिशा में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लागू की गई है। सभी परिवार इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराएं।
कार्यक्रम में अल्पसंख्यक मामलात एवं वक्फ मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि राज्य सरकार की पहल पर राजस्थान अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास सहकारी निगम द्वारा वर्ष 2013-2014 तक के मंजूर सभी बकाया ऋणों की माफी के लिए अल्पसंख्यक आम ऋण माफी (एमनेस्टी) योजना-2021 लागू की गई है। इस योजना के पहले चरण में 5149 लोगों को 40.33 करोड़ रूपए का लाभ दिया गया है। उन्होंने बताया कि आरएएस-2021 भर्ती में जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के 17 तथा कार्यक्रम अधिकारी के 33 पदों पर अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। इससे विभाग की कल्याणकारी योजनाओं का और बेहतर क्रियान्वयन हो सकेगा।
रामसिंह
वार्ता
image