Friday, Apr 19 2024 | Time 13:47 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सुविवि ने अटल रैंकिंग में देश के शीर्ष 131 संस्थानों में बनाया स्थान

उदयपुर 31 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान में सुखाड़िया विश्वविद्यालय उदयपुर (सुविवि) ने अटल रैंकिंग में जनरल नोन टेक्निकल श्रेणी में देश के शीर्ष 131 संस्थानों में अपना स्थान बनाया है।
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो अमेरिका सिंह ने आज यहां बताया कि भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय, एआईसीटीई चेयरमैन एवम् इनोवेशन सैल द्वारा यह प्रमाण पत्र दिया गया। प्रो सिंह ने कहा की विश्वविद्यालय के 56 डिपार्टमेंट एवम् 12 फैकल्टी कार्यरत है जो विश्वविद्यालय को सर्वोच्च स्थान पर ले जाने हेतु प्रयासरत है।
गौरतलब है कि सुखाड़िया विश्वविद्यालय राजस्थान का एकमात्र विश्वविद्यालय जिसने इस वर्ष अटल रैंकिंग, क्यूएस रैंकिंग, एनआईआरएफ रैंकिंग तीनों में अपना स्थान अर्जित किया है। विश्वविद्यालय के फार्मेसी विभाग ने भी देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में अपना स्थान बनाया है। विश्वविद्यालय के नेशनल रैंकिंग कोऑर्डिनेटर डॉ सचिन गुप्ता ने बताया कि प्रो कुलपति अमेरिका सिंह के नेतृत्व में विश्वविद्यालय नित नए आयाम छू रहा है। इसी क्रम में अगले वर्ष टेक्निकल श्रेणी में भी विश्वविद्यालय आवेदन करेगा।
विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉ.पी एस राजपूत ने बताया कि विश्वविद्यालय में इसी वर्ष बीटेक और आर्किटेक्चर पाठ्यक्रमों को प्रारंभ किया गया है यह राज्य का पहला विश्वविद्यालय है जो बहुसंकाय विश्वविद्यालय के रूप में कार्य कर रहा है और विश्वविद्यालय अपनी शैक्षणिक गतिविधियों के विस्तार के लिए जल्द ही नॉर्थ केंपस मैं आगामी शिक्षण सत्र से शिक्षण और शोध कार्य प्रारंभ करेगा।
रामसिंह
वार्ता
image