Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:21 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


लाखों हेक्टेयर चरागाह भूमि से अतिक्रमण हटाए सरकार- जाजू

भीलवाड़ा 02 जनवरी (वार्ता) पीपुल फॉर एनीमल्स के प्रदेश प्रभारी बाबूलाल जाजू ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से प्रदेश में जानवरों के हक की अतिक्रमणग्रस्त लाखों हेक्टेयर चरागाह भूमि को अतिक्रमणमुक्त कराने की मांग की है।
श्री जाजू ने आज यहां एक बयान में बताया कि सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार राजस्थान में 16.68 लाख हेक्टेयर चरागाह भूमि में से 4.86 लाख हेक्टेयर चरागाह भूमि पर अतिक्रमण है जो विभागीय अधिकारियों की घोर लापरवाही व मिलीभगत को दर्शाता है।
उन्होंने बताया कि लोगों द्वारा चरागाह भूमि पर अतिक्रमण कर आवास एवं बाड़े बना लिये हैं एवं पक्का निर्माण करवा लिया है, अनेक जगहों पर उक्त भूमि में खनन भी किया जा रहा है जिससे चरागाह भूमि में अत्यधिक कमी हुई है और गांवो और शहरों में पशुओं के झुण्ड सड़कों पर घूमते दिखाई दे रहे हैं। श्री जाजू ने बताया कि सर्वोच्च न्यायालय ने चरागाह भूमि को अन्य प्रयोजनार्थ आवंटित नहीं करने के निर्देश भी जारी कर रखे हैं। यह भी नियम है कि अतिआवश्यक होने पर यदि चरागाह भूमि अन्य प्रयोजनार्थ आवंटित की जाती है तो उसके बदले उसके आसपास ही बिलानाम भूमि को चरागाह भूमि घोषित किये जाने का नियम है।
रामसिंह
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image