Friday, Apr 19 2024 | Time 22:41 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कार्यप्रणाली में लाया जाएगा समयानुकूल बदलाव-डॉ. अग्रवाल

जयपुर, 06 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में उर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने ऊर्जा विकास निगम की कार्यप्रणाली में आमूलचूल बदलाव लाने की आवश्यकता प्रतिपादित करते हुए अधिकारियों से सकारात्मक सोच के साथ काम करने के निर्देश दिए हैं।
डॉ. अग्रवाल आज यहां विद्युत भवन में राजस्थान ऊर्जा विकास निगम के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बदली हुई परिस्थितियों एवं समय की मांग के अनुसार विभाग की रिस्ट्रक्चरिंग करते हुए अधिकारियों का कार्य विभाजन किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि विभाग की समयानुकूल और पारदर्शी लिटिगेशन पॉलिसी तैयार की जाएगी ताकि विचाराधीन प्रकरणों में समय पर जबाव दावे प्रस्तुत करने, प्रभावी तरीके से विभागीय पक्ष रखने और प्रकरणों को समयवद्ध निष्पादन की स्थिति में लाने की आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि इससे विभागीय प्रकरणों की मोनेटरिंग व्यवस्था में भी सुधार होगा।
उन्होंने जोर देकर कहा कि बिजली की मांग और आपूर्ति की स्थिति को देखते हुए बिजली खरीद की वैज्ञानिक प्रणाली विकसित करनी होगी ताकि बिजली खरीद की लागत को युक्तिसंगत एवं लाभदायी बनाया जा सके। उन्होंने पीपीए से जुड़े प्रकरणों के समयवद्ध निस्तारण के निर्देश दिए।
डॉ. अग्रवाल ने अधिकारियों से कहा कि निगम में रिजल्ट ओरियंटेड कार्यप्रणाली विकसित होनी चाहिए। इसके लिए परंपरागत सोच एवं कार्यप्रणाली बदलनी होगीं ताकि कार्य निष्पादन में अनावश्यक देरी के स्थान पर सकारात्मक परिणाम प्राप्त किए जा सके। उन्होंने विभागीय बैठकों के निर्णयों को समाहित करते हुए अधिकतम तीन दिवस में मिनिट्स जारी करने के निर्देश दिए और निर्णयों की समययवद्ध क्रियान्विति को कहा।
रामसिंह
वार्ता
image