Friday, Mar 29 2024 | Time 06:01 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


9.39 लाख कृषि विद्युत उपभोक्ता लाभान्वित, 5.22 लाख किसानों के बिजली बिल शून्य

जयपुर, 07 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना में दिसम्बर माह तक नौ लाख 39 हजार से अधिक कृषि विद्युत उपभोक्ता लाभान्वित हो चुके है और इनको 324 करोड़ रुपए का अतिरिक्त अनुदान प्रदान किया गया है।
रराजस्थान डिस्कॉम्स के अध्यक्ष भास्कर ए. सावंत ने आज बताया कि योजना के लागू होने के बाद दिसम्बर माह तक पांच लाख 22 हजार कृषि विद्युत उपभोक्ताओं के बिजली बिल शून्य हो गए हैं।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में किसानों को आर्थिक सम्बल प्रदान करने के लिए लागू की गई मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना में सामान्य श्रेणी ग्रामीण- ब्लॉक ऑवर सप्लाई के मीटर्ड एवं फ्लैट रेट कृषि विद्युत उपभेक्ताओं को बिजली बिलों में 1000 रुपए प्रतिमाह और अधिकतम 12000 रुपए प्रतिवर्ष का अतिरिक्त अनुदान दिया जा रहा हैं।
यह अनुदान वर्तमान में दिए जा रहे टैरिफ अनुदान के अतिरिक्त दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना में राज्य सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 1450 करोड़ रुपए के अतिरिक्त अनुदान का भार वहन किया जाएगा। इस योजना के लागू होने से प्रदेश में लघु एवं मध्यम वर्ग के किसानों को कृषि बिजली लगभग निःशुल्क मिल रही है।
श्री सावंत ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा वर्तमान में कृषि उपभोक्ताओं को कृृषि बिजली बिल में चार रूपये 65 पैसे प्रति यूनिट का टैरिफ अनुदान दिया जा रहा है। पांच रुपए 55 पैसे प्रति यूनिट की बिजली केवल 90 पैसे प्रति यूनिट में किसानों को आपूर्ती की जा रही है शेष 4 रूपये 65 पैसे प्रति यूनिट का अनुदान राज्य सरकार वहन कर रही है। इस अनुदान को देने के पष्चात भुगतान योग्य बिजली बिल राशि में प्रतिमाह 1000 रूपये तक अतिरिक्त अनुदान का समायोजन बिजली बिल में किया जा रहा है और यदि किसी माह बिजली बिल राशि 1000 रूपये प्रतिमाह से कम है तो शेष राशि का समायोजन उसी वित्तीय वर्ष के आगामी माहों में किया जाएगा।
रामसिंह
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image