Friday, Mar 29 2024 | Time 20:14 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सिंघवी ने ओलावृष्टि से हुए नुकसान का मुआवजा देने की सरकार से की मांग

बारां 09 जनवरी (वार्ता)।जस्थान के बारां जिले के छबड़ा विधायक एवं पूर्व मंत्री प्रताप सिंह सिंघवी ने ओलावृष्टि एवं भारी बारिश से रबी की फसल को हुए नुकसान का जल्द सर्वे करवाकर मुआवजा दिए जाने की राज्य सरकार से मांग की है।
श्री सिंघवी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और जिला प्रशासन बारां को पत्र लिखकर यह मांग की। उन्होंने कहा कि छबड़ा-छीपाबड़ौद में शनिवार को हुई भारी बारिश, ओलावृष्टि से किसानों के खेतों में खड़ी रबी की फसल में भारी नुकसान हुआ है। छबड़ा-छीपाबड़ौद क्षेत्र में भारी बारिश होने की वजह से किसानों की फसलें चौपट हो गई है। ऐसे में क्षेत्र के गरीब किसान परिवार के सामने जीवनयापन का संकट खड़ा हो गया है। क्षेत्र में कई स्थानों पर गरीब किसानों के मकान गिर जाने से भी नुकसान हुआ है।
उन्होंने कहा कि गरीब किसानों ने इस मंहगाई के जमाने में कैसे जैसे यूरिया व डीएपी खाद व बीज खरीद कर फसल तैयार की थी, जो भारी बारिश और ओलावृष्टि से नष्ट हो गई है। इसके अतिरिक्त पूर्व में भी गत वर्ष अगस्त-सितम्बर महीनों में अतिवृष्टि एवं भारी बारिश के कारण किसानों की खरीफ की फसलों में बहुत नुकसान हुआ था लेकिन सरकार द्वारा अभी तक गरीब किसानों को मुआवजा नहीं मिला है, बहुत सारे किसान अभी भी मुआवजे से वंचित है।
उन्होंने कहा कि एक तरफ किसान कोरोना महामारी से परेशान है वहीं दूसरी ओर यूरिया व डीएपी खाद की किल्लत होने से समय पर नहीं मिला व मंहगे दामों पर खरीदा गया, जिससे किसानों की अर्थिक स्थित बहुत कमजोर व दयनीय हो गई है। ऐसी स्थिति में सरकार को किसानों की माली हालत के मद्देनजर जल्द से जल्द सर्वे करवाकर किसानों को राहत देनी चाहिए।
शाह जोरा
वार्ता
image