Friday, Apr 26 2024 | Time 03:44 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


दुर्लभ पक्षी किंगफिशर के जयपुर पहुंचने पर पक्षीप्रमियों में खुशी

भरतपुर 09 जनवरी (वार्ता) फिशिंग करने में मास्टर अफ्रीका और एशिया के मशहूर एवं दुर्लभ पक्षी किंगफिशर के आज धौलपुर पहंुचने पर पक्षी प्रेमियों ने खुशी का इजहार किया है। आम भाषा मे इसे राम चिड़िया या किलकिला भी कहा जाता है।
रविवार सुबह चंबल नदी के ऊपर सफेद रंग के किंगफिशर को उड़ते हुए देखे जाने पर पक्षी प्रेमियों ने इन्हें अपने कैमरे में कैद किया। विश्व मे किंगफिशर की करीब 87 प्रजाति है लेकिन भारत मे इसकी नौ प्रजाति मिलती है जिनमें से सफेद और नीले रंग का किंगफिशर दुर्लभ माना जाता है। पक्षी विशेषज्ञों के अनुसार वैज्ञानिक शोध से पता चला है कि किंगफिशर शिकार का इतना कुशल पक्षी है कि अगर यह पक्षी शिकार पर हमला करती है तो 99 प्रतिशत सफल होती है।
इस पक्षी की आंखें बहुत तेज होती है। फिलहाल धौलपुर की चंबल नदी में 10 से 15 सफेद रंग के किंगफिशर देखे गए है। इसका पसंदीदा भोजन मछली है और यह छिपकली, मेंढक के चूजे, लार्वा, कीड़े और केकड़ों जैसे अन्य जानवरों को भी खाता है। किंगफिशर पक्षी दिखने में बहुत सुंदर होता है और यह एक छोटे आकार का पक्षी है।
गुप्ता रामसिंह
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image