Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:46 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पहले चोरी हुए गधे मिले नहीं, अब और चोरी हो गई

श्रीगंगानगर, 11 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में खुइयां थाना क्षेत्र के गांव देवासर एवं आसपास के गांवों से चोरी हुए गधों का अभी तक पता ही नहीं चला वहीं इसके साथ लगते पल्लू थाना क्षेत्र के गांव मोटेर से भी कई गधे गायब होने का मामला सामने आया है।
गधों के पालकों द्वारा दी गई रिपोर्ट पर अज्ञात चोरों के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया गया है। उधर खुइयां थाना पुलिस ने भी देवासर गांव के सात आठ व्यक्तियों द्वारा दी गई रिपोर्ट पर 16 गधों के चोरी का मामला दर्ज किया है। देवासर और उसके आसपास के गांवों से लगभग 70 गधे पिछले एक महीने में चोरी हो गए हैं। गधों की बरामदगी की मांग को लेकर 10 दिन पहले अनेक लोगों ने तीन-चार दिन तक थाने के सामने धरना भी लगाया। पुलिस बड़ी शिद्दत से गधों की तलाश करने में जुट गईं। अभी तक कोई सुराग नहीं लगा। अब मोटेर और इसके आसपास के गांवों से भी गधे चोरी होने लगे हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार इस इलाके में अनेक भेड़ पालक चरवाहे हैं। यह चरवाहे भेड़ों को जब चराने के लिए दूरदराज के इलाकों में जाते हैं तो खाने-पीने, राशन आदि का सामान पालतू गधों पर ही लादकर चलते हैं। इन्हीं चरवाहों के ही ज्यादातर गधे चोरी हुए हैं। पल्लू थाना प्रभारी अमरसिंह ने बताया कि गांव मोटेर के ओमनाथ, अमीलाल, बृजलाल शर्मा, राकेशनाथ,हंसराज नाथ,हंसराज मेघवाल आदि चरवाहों के आठ गधे गत 6-7 जनवरी की रात को अज्ञात व्यक्तियों द्वारा चोरी करने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है।
उधर,खुइयां थाना पुलिस ने बताया कि गांव देवासर के मेहरचंद,हनुमान गर,दलीप गर, राजू, प्रकाश, ओप्रकाश, बिंदू गर, राकेश गर और नौरंगलाल चरवाहों ने संयुक्त रूप से रिपोर्ट देते हुए बताया है कि पिछले दिसंबर माह में उनके 16 पालतू गधे अज्ञात व्यक्ति चोरी कर ले गए थे।
सेठी रामसिंह
वार्ता
image