Wednesday, Apr 24 2024 | Time 11:41 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जयपुर में पंतगबाजी पर पड़ा कोरोना का असर

जयपुर 12 जनवरी (वार्ता) राजस्थान की राजधानी जयपुर में कोरोना के कारण मकर संक्रांति पर्व पर की जा रही पतंगबाजी का उत्साह एवं रौनक फीकी नजर आ रही हैं।
मकर संक्रांति पर इस बार भी कोरोना के चलते पतंगबाजी का उत्साह फीका पड़ गया हैं और इस मौके शहर में पन्द्रह दिन पहले ही लोग पतंगबाजी को लेकर उत्साहित नजर आते थे और वो काटा, वो मारा का शोर शुरु हो जाता था लेकिन इस बार कोरोना की तीसरी लहर के कारण लोग सावधानी बरत रहे हैं और अपने घरों में ही रहना पसंद करने से इसके पतंगबाजी के प्रति उत्साह कम नजर आ रहा है। हालांकि बच्चे एवं युवा अपने घर की छत पर पतंग उड़ा रहे हैं लेकिन इस मौके पतंगबाजी को लेकर जो माहौल बनता था वह इस बार नजर नहीं आ रहा है।
पतंग को लेकर बाजार तो सजे हुए हैं और हर बाजार में पतंगें मिल रही हैं लेकिन कोरोना एवं कुछ महंगाई के कारण पतंगों की बिक्री भी इस बार कम हो रही है। धुलेश्वर बाग क्षेत्र में पतंग की दुकान कर रहे एक दुकानदार ने बताया कि उनके पास पांच रुपए से लेकर 30 रुपए तक पतंगे उपलब्ध हैं। इस बार कागज एवं पतंग की डोरी महंगी मिलने के कारण पतंगे पहले से कुछ महंगी हो गई वहीं कोरोना के कारण इनकी बिक्री बहुत कम हो रही है। उन्होंने बताया कि कोरोना से पहले इस मौके उन्हें पतंगे बेचते समय फुरसत नहीं मिलती थी लेकिन इस बार खाली बैठे हैं, हालांकि बच्चे एवं युवा पतंगे खरीद रहे हैं लेकिन उतना उत्साह नजर नहीं आ रहा है।
इसी तरह झोंटवाड़ा क्षेत्र में खातीपुरा पुलिया के पास मां करणी पतंग स्टोर पर दुकानदार ने बताया कि इस बार पतंगों पर कोरोना का असर तो पड़ा है लेकिन बच्चों और युवाओं में पतंग को लेकर उत्साह हैं और उनकी खूब पतंगे बिक रही हैं लेकिन उन्हें पहले जैसा पतंगबाजी का माहौल नहीं मिल पा रहा है। कोरोना के चलते लोगों का एक दूसरे के यहां आना जाना कम होने से पतंगबाजी को लेकर वह माहौल देखने को नहीं मिल रहा है जो मकर संक्रांति के करीब पन्द्रह दिन पहले ही बनता था। उन्होंने बताया कि उनके पास तीन रुपए से लेकर 35 रुपए तक की पतंग उपलब्ध हैं। दिल के चित्र वाली आई लव माई इंडिया लिखी पतंग युवाओं को खूब पसंद आ रही है। छोटे बच्चों के लिए छोटी पतंगे भी उपलब्ध हैं।
शहर में स्पाइडरमेन, छोटाभीम, टोमनजेरी, डोरेमोन, चांद सितारा, दिल, झालर, सतरंगी सहित कई प्रकार की पतंगे बाजार में उपलब्ध हैं। बच्चों के लिए छोटी पतंगे भी खूब मिल रही हैं। लेकिन कोरोना के चलते इस बार भी पतंगबाजी का जोश और उत्साह कम नजर आ रहा है।
इस अवसर पर जयपुर में महीने भर पहले ही बाजार में पतंग आ जाती हैं और मकर संक्रांति आने तक पतंगबाजी का शोर एवं इसके प्रति उल्लास चरम सीमा पर पहुंच जाता हैं लेकिन इस बार मकर संक्रांति का एक-दो दिन शेष रहा और कोरोना के चलते लोगों में बीमारी फैलने का भय के कारण पतंगबाजी के प्रति लोगों का उत्साह कम होने एवं मौसम में आये बदलाव से कड़ाके की ठंड तथा पतंग को लेकर किये जाने वाले बड़े आयोजनों के नहीं होने के चलते इसकी रौनक फीकी नजर आ रही हैं।
इस बार जयपुर जिला प्रशासन ने जयपुर जिले की सभी राजस्व सीमा (पुलिस आयुक्त, जयपुर को छोड़कर) में सुबह छह से आठ बजे तक और शाम पांच से शाम सात बजे तक पतंग उड़ाने पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया जो 31 जनवरी सुबह सात बजे तक प्रभावी रहेगा।
जोरा
वार्ता
More News
कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

23 Apr 2024 | 11:08 PM

पाली 23 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने मंगलवार को राजस्थान के पाली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 8:15 PM

जयपुर, 23 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में छब्बीस अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले मतदान से अड़तालीस घंटे पहले बुधवार सायं छह बजे से चुनाव प्रचार थम जायेगा।

see more..
image