Friday, Mar 29 2024 | Time 12:46 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जयपुर में दौड़ के माध्यम से दिया गया पर्यावरण जन जागृति का संदेश

जयपुर, 05 जून (वार्ता) राजस्थान की राजधानी जयपुर में पर्यावरण के प्रति लोगों में जागरुकता जगाने के लिए आज सुबह पर्यावरण जन जागृति दौड़ का आयोजन किया गया।
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग एवं अन्य विभागों के सहयोग से सुबह सात बजे अल्बर्ट हॉल, रामनिवास बाग से इस दौड़ का आयोजन किया गया। यह अल्बर्ट हॉल से प्रारम्भ होकर त्रिमूर्ति सर्किल, जेडीए सर्किल, गांधी सर्किल से वापस जेडीए सर्किल, त्रिमूर्ति सर्किल होते हुए वापस अल्बर्ट हॉल पर आकर समाप्त हुई।
इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस-2022 की थीम “ओन्ली वन अर्थ” रखी गयी। इस अवसर पर राज्य राज्य सरकार द्वारा विशेष थीम “सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध” रखी गयी।
इस कार्यक्रम में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास मुख्य अतिथि के रूप मे शामिल हुए। साथ ही कार्यक्रम में मुख्य सचिव उषा शर्मा विशिष्ट अथिति के रूप में मौजूद रहीं।
कार्यक्रम में श्री खाचरियावास ने वायु गुणवत्ता निगरानी के लिए प्रयुक्त मोबाईल वैन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह मोबाईल वैन चलती-फिरती प्रयोगशाला के रूप में कार्यरत होंगी तथा आवश्यकता पड़ने पर विभिन्न स्थानों पर अस्थायी रूप से कुछ दिनों के लिये संचालित कर वहां की वायु गुणवत्ता का मापन किया जा सकेगा। वायु प्रदूषकों की मात्रा निर्धारित मानकों से अधिक पाये जानें पर कारण चिह्नित कर इसके निराकरण के लिए उचित उपाय किये जा सकते हैं जिससे कि पूरे साल वायु गुणवत्ता निर्धारित मानकों के अनुरूप बनी रहें।
कार्यक्रम में पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रमुख शासन सचिव शिखर अग्रवाल, प्रधान मुख्य वन संरक्षक (मुख्य वन सैन्य बल) डॉ दीप नारायण पांडेय आदि भी मौजूद थे। इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर श्री खाचरियावास ने ‘स्टेट क्लाईमेंट चेंज एक्शन प्लान’’ का विमोचन भी किया। उन्होंने पर्यावरण जनजाग्रति के लिए लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।
जोरा
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image