Wednesday, Aug 17 2022 | Time 00:07 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जयपुर में दौड़ के माध्यम से दिया गया पर्यावरण जन जागृति का संदेश

जयपुर, 05 जून (वार्ता) राजस्थान की राजधानी जयपुर में पर्यावरण के प्रति लोगों में जागरुकता जगाने के लिए आज सुबह पर्यावरण जन जागृति दौड़ का आयोजन किया गया।
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग एवं अन्य विभागों के सहयोग से सुबह सात बजे अल्बर्ट हॉल, रामनिवास बाग से इस दौड़ का आयोजन किया गया। यह अल्बर्ट हॉल से प्रारम्भ होकर त्रिमूर्ति सर्किल, जेडीए सर्किल, गांधी सर्किल से वापस जेडीए सर्किल, त्रिमूर्ति सर्किल होते हुए वापस अल्बर्ट हॉल पर आकर समाप्त हुई।
इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस-2022 की थीम “ओन्ली वन अर्थ” रखी गयी। इस अवसर पर राज्य राज्य सरकार द्वारा विशेष थीम “सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध” रखी गयी।
इस कार्यक्रम में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास मुख्य अतिथि के रूप मे शामिल हुए। साथ ही कार्यक्रम में मुख्य सचिव उषा शर्मा विशिष्ट अथिति के रूप में मौजूद रहीं।
कार्यक्रम में श्री खाचरियावास ने वायु गुणवत्ता निगरानी के लिए प्रयुक्त मोबाईल वैन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह मोबाईल वैन चलती-फिरती प्रयोगशाला के रूप में कार्यरत होंगी तथा आवश्यकता पड़ने पर विभिन्न स्थानों पर अस्थायी रूप से कुछ दिनों के लिये संचालित कर वहां की वायु गुणवत्ता का मापन किया जा सकेगा। वायु प्रदूषकों की मात्रा निर्धारित मानकों से अधिक पाये जानें पर कारण चिह्नित कर इसके निराकरण के लिए उचित उपाय किये जा सकते हैं जिससे कि पूरे साल वायु गुणवत्ता निर्धारित मानकों के अनुरूप बनी रहें।
कार्यक्रम में पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रमुख शासन सचिव शिखर अग्रवाल, प्रधान मुख्य वन संरक्षक (मुख्य वन सैन्य बल) डॉ दीप नारायण पांडेय आदि भी मौजूद थे। इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर श्री खाचरियावास ने ‘स्टेट क्लाईमेंट चेंज एक्शन प्लान’’ का विमोचन भी किया। उन्होंने पर्यावरण जनजाग्रति के लिए लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।
जोरा
वार्ता
More News
देश को आत्म निर्भर बनाने का सपना पूरा करने का दायित्व युवाओं पर: बिरला

देश को आत्म निर्भर बनाने का सपना पूरा करने का दायित्व युवाओं पर: बिरला

16 Aug 2022 | 9:08 PM

अजमेर 16 अगस्त (वार्ता) लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने युवाओं पर नये भारत का निर्माण में भागीदारी निभाने का आह्वान करते हुये कहा है कि देश को आत्म निर्भर बनाने का सपना पूरा करने का दायित्व भी युवाओं पर है।

see more..
image