Tuesday, Aug 9 2022 | Time 04:41 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


भू-स्थानिक तकनीकों पर राष्ट्रीय प्रशिक्षण सोमवार से

उदयपुर, 05 जून (वार्ता) राजस्थान में मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय उदयपुर के भूगोल विभाग तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तत्वावधान में भू-स्थानिक तकनीकों पर 21 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर छह जून से शुरू होगा।
कार्यक्रम की संयोजिका एवं भूगोल विभाग की अध्यक्षा प्रो. सीमा जालान ने बताया कि शिविर का शुभारंभ भारत के भूतपूर्व सर्वेयर जनरल ऑफ इंडिया और नेशनल एटलस एंड सिमेथिक मैपिंग ऑर्गेनाइजेशन, नाटमो के भूतपूर्व निदेशक डॉ. प्रिथ्विश नाग करेंगे। डॉ. नाग सतत विकास के लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु भू.स्थानिक मार्ग, संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल जिओ स्पेशिअल सूचना प्रबंधन की रूपरेखा पर व्याख्यान भी देंगे।
उन्होंने बताया कि शिविर में इसरो और देश के अन्य अग्रणी संस्थानों के विशेषज्ञों द्वारा रिमोट सेंसिग, भौगोलिक सूचना तंत्र, जीपीएस तकनीकों और ओपन सोर्स साफ्टवेयर्स के प्रयोग पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश, हरियाणा, जम्मू कश्मीर और पश्चिम बंगाल राज्यों से शिक्षक, शोधकर्ता और राज्य सरकार से नामित प्रतिभागी भाग ले रहे हैं।
रामसिंह
वार्ता
More News
फिट्जी जयपुर सेंटर के छात्र पार्थ भारद्वाज ने जेईई मेन-2022 में सौ प्रतिशत एनटीए हासिल किया

फिट्जी जयपुर सेंटर के छात्र पार्थ भारद्वाज ने जेईई मेन-2022 में सौ प्रतिशत एनटीए हासिल किया

08 Aug 2022 | 9:38 PM

जयपुर, 08 अगस्त (वार्ता) फिट्जी जयपुर सेंटर के छात्र पार्थ भारद्वाज ने जेईई मेन-2022 में सौ प्रतिशत एनटीए हासिल करके एआईआर-3 प्राप्त किया हैं वहीं सेंटर से सत्तर प्रतिशत से अधिक छात्रों ने जेईई एडवान्स् 2022 के लिए क्वालीफाई किया हैं।

see more..
image