Tuesday, Aug 16 2022 | Time 08:41 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


वैश्विक बदलावों के अनुकूल शैक्षिक नवाचारों को दिया जाए बढ़ावा-मिश्र

जयपुर, 07 जून (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने वैश्विक स्तर पर हो रहे बदलाव के अनुकूल शिक्षा पद्धति का विकास करने के लिए शैक्षिक नवाचारों को बढ़ावा देने पर बल दिया है।
श्री मिश्र महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय बीकानेर के 19वें स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में माउंटआबू स्थित राजभवन से ऑनलाइन सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आधुनिक शिक्षा के क्षेत्र में सर्वाधिक महत्व नवाचार का है, इससे शिक्षा को व्यवसायोन्मुख बनाकर विद्यार्थियों के साथ देश के भविष्य को भी नई ऊंचाई दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि शिक्षा को युगानुकूल बनाने के लिए सामाजिक, औद्योगिक और तकनीकी बदलावों को समाहित करते हुए शैक्षिक नवाचारों को प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि छात्राओं को अवसर मिलें तो वे आकाश छू सकती हैं। उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा परिणाम में सर्वोच्च तीन स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं को बधाई दी। उन्होंने बालिका शिक्षा के लिए बेहतर परिवेश और आवासीय सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने पर बल दिया ताकि छात्राएं शिक्षा और प्रतियोगी परीक्षाओं में आगे बढ़कर देश और समाज का नाम रोशन कर सकें।
राज्यपाल ने कहा कि जो समाज शिक्षित होता है वहीं उन्नति करता है, इसलिए बगैर किसी भेदभाव के शिक्षा का सुदूर स्थानों तक प्रसार करने के लिए सभी स्तरों पर निरंतर प्रयास करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विद्यार्थी के ज्ञान का विस्तार करने के साथ उनकी स्मृति, निर्णय क्षमता एवं सर्जनात्मक क्षमता का विकास करने वाली होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जो भारतीय संस्कृति के जीवन मूल्यों से विद्यार्थियों को जोड़कर उनके सर्वांगीण विकास की संवाहक बने।
श्री मिश्र ने कहा कि विद्यार्थी संविधान प्रदत्त जीवन मूल्यों, मौलिक अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति आस्थावान बनें, इसके लिए प्रदेशभर के विश्वविद्यालयों में संविधान पार्क स्थापित करने की पहल की गयी है। उन्होंने कहा कि जयपुर स्थित राजभवन में भी ऐसा संविधान पार्क निर्मित कराया जा रहा है, जिसमें संविधान निर्माण की भूमिका से लेकर उसे लागू किए जाने की तमाम घटनाओं को प्रदर्शित किया जाएगा।
राज्यपाल ने महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय द्वारा सम्बद्ध महाविद्यालयों में भी दीक्षान्त समारोह आयोजित करने की पहल की सराहना की। उन्होंने विश्वविद्यालय में नवनिर्मित इनोवेशन सेंटर और गार्गी कन्या छात्रावास का लोकार्पण भी किया। उन्होंने विश्वविद्यालय न्यूज लेटर के स्थापना दिवस विशेषांक का ऑनलाइन लोकार्पण भी किया।
जोरा
वार्ता
More News
गहलोत ने समाज में भेदभाव खत्म करने के लिए की अपील

गहलोत ने समाज में भेदभाव खत्म करने के लिए की अपील

15 Aug 2022 | 8:51 PM

जयपुर, 15 अगस्त (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेशवासियों से अपील की है कि हमें मिलकर आदिवासियों एवं दलितों के साथ भेदभाव को खत्म करना होगा। राज्य सरकार की मूल भावना भी सभी को समान अधिकार प्रदान करने की है।

see more..
रामदेवरा जा रहे पैदलयात्रियों की सुरक्षा का हो पुख्ता इंतजाम-गहलोत

रामदेवरा जा रहे पैदलयात्रियों की सुरक्षा का हो पुख्ता इंतजाम-गहलोत

15 Aug 2022 | 8:21 PM

जयपुर, 15 अगस्त (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जैसलमेर जिले के प्रसिद्ध रामदेवरा मेले में जा रहे पैदल यात्रियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

see more..
image